आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक की ‘डिजिटल 2.0’ योजना से प्रतिबंध हटाया

आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक की ‘डिजिटल 2.0’ योजना से प्रतिबंध हटाया

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक के ‘डिजिटल 2.0’ कार्यक्रम के तहत नियोजित व्यापार सृजन गतिविधियों पर से प्रतिबंध हटा लिया है। बैंक ने शनिवार को एक नियामक फाइलिंग में कहा, “हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि आरबीआई ने 11 मार्च, 2022 को अपने पत्र के माध्यम से बैंक के डिजिटल 2.0 कार्यक्रम के तहत नियोजित व्यापार सृजन गतिविधियों पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है।”

“निदेशक मंडल के सदस्यों ने उस आरबीआई पत्र पर ध्यान दिया है।”

बैंक के अनुसार, यह आरबीआई की सिफारिशों के अनुपालन के उच्चतम मानकों का निरंतर पालन सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

“हमने इस समय का उपयोग अपने ग्राहकों की उभरती डिजिटल जरूरतों को पूरा करने के लिए लघु, मध्यम और दीर्घकालिक योजनाओं को तैयार करने के लिए किया है और हम आने वाले दिनों में इन पहलों को शुरू करेंगे।”

पिछले साल अगस्त में आरबीआई ने बैंक पर प्रतिबंधों में ढील दी थी और ऋणदाता को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति दी थी।

हालांकि, ‘डिजिटल 2.0’ के तहत नियोजित डिजिटल बिजनेस जनरेटिंग गतिविधियों के सभी नए लॉन्च पर प्रतिबंधों की समीक्षा आरबीआई द्वारा की जानी थी।

आरबीआई ने दिसंबर 2020 में एचडीएफसी बैंक को निर्देश दिया कि वह अतीत में बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और भुगतान उपयोगिताओं में आउटेज की कुछ घटनाओं पर ‘डिजिटल बिजनेस’ वाली गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिग के सभी लॉन्च को दो साल के लिए रोक दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website