आईटेल 7 हजार रुपये से कम के स्मार्टफोन सेगमेंट में सबसे लोकप्रिय ब्रांड के रूप में उभरा : सीएमआर

आईटेल 7 हजार रुपये से कम के स्मार्टफोन सेगमेंट में सबसे लोकप्रिय ब्रांड के रूप में उभरा : सीएमआर

नई दिल्ली : महामारी के दौरान, स्मार्टफोन (7,000 रुपये से कम के सेगमेंट में) भारत में मानव जीवन को प्रभावित करने करने की दिशा में एक प्रमुख उपकरण के तौर पर उभरा है। साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) के नए सर्वेक्षण के निष्कर्षों से पता चला है कि इस संकट के समय में सात हजार रुपये से कम की सेगमेंट में आने वाले स्मार्टफोन का चलन कहीं अधिक देखने को मिला है। ‘सीएमआर इनसाइट्स ऑन द गो’ सर्वेक्षण में कहा गया है कि महामारी के वर्ष में, भारतीय 522 घंटे ऑनलाइन शिक्षा पर और 738 घंटे से अधिक अपने स्मार्टफोन पर इंफोटेनमेंट (सूचना एवं मनोरंजन आधारित कंटेंट) पर बिताते हैं। 7,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन सेगमेंट में, उपभोक्ता बेस्ट-इन-क्लास स्पेसिफिकेशन और वैल्यू फॉर मनी ऑफर चाहते हैं। आईटेल ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तेजी से बढ़त हासिल की है और अब यह एक स्पष्ट लीडर है।

वर्तमान ब्रांड संतुष्टि, एडवोकेसी और भविष्य के विचार के मामले में आईटेल इस स्मार्टफोन सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा का नेतृत्व करता है। आईटेल यूजर इसकी उत्पाद गुणवत्ता, कीमत और वैल्यू फॉर मनी को लेकर सबसे अधिक संतुष्ट हैं। आईटेल में सबसे ज्यादा एनपीएस (60 फीसदी) है, इसके बाद रियलमी (58 फीसदी) और श्याओमी (54 फीसदी) का नंबर आता है।

ट्रांशन इंडिया के सीईओ अरिजीत तालपात्रा ने अपने एक बयान में कहा, “हमें यह जानकर खुशी हुई है कि आईटेल हमारे समझदार उपभोक्ता आधार से 7,000 रुपये के सेगमेंट में उच्चतम ब्रांड विचार (हाइयेस्ट ब्रांड कंसिडरेशन) बनाने में सक्षम है। नई विश्व व्यवस्था में जहां स्मार्टफोन एक आवश्यकता बन गए हैं, जनता के लिए प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण करने का हमारा एकमात्र उद्देश्य नए भारत को अपने दैनिक जीवन को सही मायने में जारी रखने के लिए सशक्त बनाना है। उपभोक्ताओं ने लगातार आईटेल के प्रति मजबूत आत्मीयता दिखाई है और इससे हमें उनके दोस्तों और परिवार के भीतर अनुशंसित किया गया है, जो हमारी असली ताकत है।”

तालपात्रा के अनुसार, यह ²ष्टिकोण और उत्पाद नवाचार पर निरंतर ध्यान, गहन उपभोक्ता समझ, हमारे स्थानीय बाजार से जुड़े हस्तक्षेप और कार्यक्रम भारत में आईटेल की सफलता की कहानी के प्रमुख स्तंभ हैं।

उन्होंने आगे कहा, “स्मार्टफोन को सुलभ और किफायती बनाने के लिए, हाल के दिनों में, आईटेल ने वैल्यू चाहने वाले उपभोक्ता खंड को सशक्त बनाने के लिए जियो सर्विस ऑफरिंग के साथ बंडल किए गए तकनीकी रूप से उन्नत स्मार्टफोन पेश करने के लिए सहयोग किया है। आईटेल ने इस साल आईटेल ए23 प्रो लॉन्च किया और आईटेल ए48 स्मार्टफोन्स को फिर से लोड किया ताकि डिजिटल डिवाइड को पाटने के लिए उपकरणों को अल्ट्रा-किफायती प्रस्ताव पर सुलभ बनाया जा सके। कई साझेदार उपकरणों को लॉन्च किया जा रहा है, जो कि सभी खंडों में एक पोर्टफोलियो की पेशकश करने के लिए तैयार किया गया है, जो उपभोक्ताओं के वास्तविक डिजिटल इंडिया विजन की ओर त्वरित प्रवासन को सक्षम करेगा।”

आईटेल (98 फीसदी), रियलमी (96 फीसदी) और श्याओमी (96 फीसदी) उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन से सबसे ज्यादा संतुष्ट हैं। शहर के लिहाज से आईटेल को बेंगलुरु, चंडीगढ़ और गुवाहाटी में 100 फीसदी संतुष्टि मिली है। रियलमी को दिल्ली, कोलकाता और जयपुर में शत-प्रतिशत संतुष्टि मिली है। वहीं श्याओमी को लखनऊ, भुवनेश्वर और इंदौर में 100 फीसदी संतुष्टि मिली है।

इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी), सीएमआर के प्रमुख प्रभु राम ने एक बयान में कहा, “महामारी के दौरान, स्मार्टफोन मानव जीवन को सक्षम करने के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम रहा है। चाहे वह ऑनलाइन शिक्षा हो, डिजिटल भुगतान हो, या उपभोग करने वाला इंफोटेनमेंट हो, स्मार्टफोन ने शहरी और आकांक्षी (टियर-3 शहरों और उससे आगे) उपभोक्ताओं को सक्षम बनाया है।”

राम ने कहा, “7,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन सेगमेंट में वैल्यू के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए स्मार्टफोन ब्रांड, जैसे कि आईटेल, लगातार तेजी से सुलभ और किफायती स्मार्टफोन लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो कि बेस्ट-इन-क्लास ट्रेंडी इनोवेशन से भरे हुए हैं, जो उपभोक्ताओं को भारत की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ने में सक्षम बनाते हैं।”

ब्रांड एडवोकेसी के मामले में, आईटेल का नेट प्रमोटर स्कोर (एनपीएस) उच्चतम (60 प्रतिशत) है, इसके बाद रियलमी (58 प्रतिशत) और श्याओमी (54 प्रतिशत) का स्थान है। शहर के लिहाज से, आईटेल का स्कोर बेंगलुरु (78 फीसदी), चंडीगढ़ (75 फीसदी) और जयपुर (68 फीसदी) में सबसे ज्यादा है, जबकि रियलमी का स्कोर दिल्ली (76 फीसदी) और चेन्नई (72 फीसदी) में सबसे ज्यादा है।

उपभोक्ताओं के बीच भविष्य के स्मार्टफोन ब्रांड विचार के संदर्भ में, आईटेल सबसे अधिक पसंद के तौर पर माना जाने वाला विकल्प (59 प्रतिशत) है, इसके बाद सैमसंग (50 प्रतिशत) का नंबर आता है। वहीं गुवाहाटी (82 फीसदी), चेन्नई (79 फीसदी) और जयपुर (75 फीसदी) के साथ अपग्रेड के लिए शहर के लिहाज से आईटेल सबसे पसंदीदा विकल्प है। इसी तरह, सैमसंग दिल्ली (83 फीसदी), बैंगलुरु (78 फीसदी) और लखनऊ (70 फीसदी) जैसे शहरों में अपग्रेड के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प है।

ब्रांड इमेजरी श्रेणी में सैमसंग ने आसानी से उपलब्धता, उत्पाद की गुणवत्ता और बिक्री के बाद अच्छी सर्विस के लिए जीत हासिल की है। वहीं उपभोक्ता आईटेल को ट्रेंडी टेक्नोलॉजी, स्लीक डिजाइन, अच्छी गुणवत्ता के साथ किफायती कीमतों को लेकर अधिक पसंद करते हैं।

इंडस्ट्री कंसल्टिंग ग्रुप (आईसीजी), सीएमआर के प्रमुख सत्य सुंदर मोहंती के अनुसार, “7,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन सेगमेंट में उपभोक्ताओं के लिए, स्मार्टफोन के लिए शीर्ष तीन प्रमुख विचारों में एक्सेसिबिलिटी, अफोर्डबिलिटी और एवलेबिलिटी यानी उपलब्धता शामिल हैं। वे उन स्मार्टफोन ब्रांडों पर भरोसा करते हैं, जो टिकाऊ उपकरणों की पेशकश करते हैं, आधुनिक स्मार्टफोन विनिदेशरें पर ध्यान केंद्रित करते हैं और बिक्री के बाद विश्वसनीयता प्रदान करते हैं। आईटेल जैसे ब्रांड, जो इन मोचरें पर खरा उतरने में सक्षम हैं, वास्तविक विजेता है, जिनके मूल्य खंड में उच्चतम नेट-प्रमोटर स्कोर हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website