अमेरिका से गर्भपात करवाने बाहर जाने वालों का खर्चा उठाएंगी कंपनियां

अमेरिका से गर्भपात करवाने बाहर जाने वालों का खर्चा उठाएंगी कंपनियां

नई दिल्ली: अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गर्भपात के गैरकानूनी घोषित होने के बाद वहां के उद्योग जगत में इस पर चर्चा शुरू हो गई थी। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को चिंता सताने लगी थी कि गर्भपात के बैन होने से वहां का एक बड़ा मानवबल प्रभावित होगा। अब इसके समाधान के लिए वहां की कई दिग्गज कंपनियां आगे आई हैं। देश की कई बड़ी कंपनियों ने अपने महिला कर्मचारियों को आश्वश्त किया है कि अगर वे गर्भपात के लिए अमेरिका के बाहर कहीं और जाती हैं तो इसका खर्चा कंपनी उठाएगी। 

आपको बता दें कि शुक्रवार को अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने रू बनाम वेड मामले में दिया गया फैसला पलट दिया है। कोर्ट के इस फैसले के बाद से अमेरिका के कम से कम 13 राज्यों में गर्भपात करवाना गैरकानूनी हो गया है। उसके बाद कंपनियों ने यह फैसला लिया है कि अगर उनके कर्मचारी गर्भपात के लिए ऐसी जगहों पर जाते हैं जहां गर्भपात वैध है तो उन्हें आर्थिक सहायता दी जाएगी।

गौरतलब है कि अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने 50 साल पुराने उस फैसले को बदल दिया है जिसके आधार पर देश में गर्भपात वैध और लोगों के कानूनी अधिकारों में शामिल था। कोर्ट के इस फैसले के बाद यह तय हो गया था कि अमेरिका के ज्यादातर राज्यों में गर्भपात कराना अब वैध नहीं होगा। शुक्रवार की शाम तक ही कम से कम सात राज्यों ने के अधिकारियों ने कहा है कि अब गर्भपात के लिए नए कानूनों को लागू करने का रास्ता साफ हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website