अपने सोलर फर्म में टेस्ला की मेगापैक बैटरियों का इस्तेमाल करेगा एप्पल

अपने सोलर फर्म में टेस्ला की मेगापैक बैटरियों का इस्तेमाल करेगा एप्पल

सैन फ्रांसिस्को, | एप्पल द्वारा कैलिफोर्निया में अपने सोलर फर्म के लिए टेस्ला की बैटरियों को खरीदा जाएगा, जिसका उपयोग कूपर्टीनो में कंपनी के मुख्यालय में बिजली मुहैया कराने के लिए किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल के सोलर फर्म में टेस्ला की बनी 85 लिथियम-आयन ‘मेगापैक’ लगी होंगी।

इस नए सेटअप में 240 मेगावाट-घंटे की उर्जा का भंडारण किया जाएगा। पिछले साल मॉन्टेरी काउंटी बोर्ड ऑफ सुपरवाइजर्स द्वारा इसे अनुमोदित किया जा चुका है।

बुधवार देर रात को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया, “मॉन्टेरी काउंटी के प्लैनिंग चीफ ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि एप्पल टेस्ला की बैटरियों का उपयोग करेगा।”

एप्पल ने बुधवार को घोषणा की कि वह देश की सबसे बड़ी बैटरी परियोजनाओं में से एक का निर्माण कर रहा है, जिसे कैलिफोर्निया फ्लैट्स कहा जाता है। यह औद्योगिक क्षेत्र में एक अग्रणी ग्रिड-स्केल ऊर्जा भंडारण परियोजना है, जो 240 मेगावाट की ऊर्जा के भंडारण में सक्षम है। यह एक दिन के लिए 7,000 से अधिक घरों को बिजली प्रदान करने के लिए पर्याप्त है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा, “इस परियोजना द्वारा कंपनी के 130 मेगावाट के सोलर फर्म की सहायता की जाएगी, जो दिन में उत्पन्न अतिरिक्त उर्जा का भंडारण करके आवश्यकता के समय में कैलिफोर्निया में नवीनीकरणीय उर्जा प्रदान करता है।”

English Website