शी चिनफिंग ने गुटेरेस के फिर से संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनने पर बधाई दी

शी चिनफिंग ने गुटेरेस के फिर से संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनने पर बधाई दी

बीजिंग, | चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 18 जून को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के फिर से संयुक्त राष्ट्र महासचिव चुने जाने पर बधाई संदेश भेजा। शी चिनफिंग ने अपने बधाई संदेश में कहा कि सबसे अधिक सार्वभौमिकता, प्रतिनिधित्व, प्रमाणिकता वाले अंतर-सरकारी अंतर्राष्ट्रीय संगठन के रूप में, संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चीन को उम्मीद है कि महासचिव गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र चार्टर द्वारा सौंपे गए कर्तव्यों को संभालना जारी रखेंगे, वस्तुगत व निष्पक्ष रवैया अपनाते हुए बहुपक्ष वाद को मजबूती से बनाए रखेंगे और विश्व शांति की रक्षा व सामान्य विकास को बढ़ावा देने में अधिक योगदान देंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 जून को औपचारिक तौर पर एंटोनियो गुटेरेस को अगला संयुक्त राष्ट्र महासचिव नियुक्त किया। गुरेटेस पहली जनवरी, वर्ष 2022 से अपना दूसरा पांच साल का कार्यकाल शुरू करेंगे।

75वीं यूएन महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोज्किर ने उस दिन यूएन महासभा में औपचारिक तौर पर इस नियुक्ति की घोषणा की। इसके बाद गुरेटेस ने मीडिया संबोधन में कहा कि वर्तमान में और उनके दूसरे कार्यकाल के दौरान, दस प्रमुख ‘अंत:संबंधित’ कार्य हैं, जिन्हें लागू करने की आवश्यकता है, जिसमें ‘कोरोना महामारी और उसके परिणामों के मुकाबले के लिए बड़े पैमाने पर और स्थायी कदम उठाना’ शामिल है। इसके लिए सभी जगहों में सब लोगों को कोरोना वैक्सीन की प्राप्ति की सुनिश्चितता के लिए कोशिश करनी चाहिए।

अन्य प्रमुख कार्यों में शांति और सुरक्षा की खोज के लिए अथक प्रयास करना, प्रकृति के साथ सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व रखना, जलवायु परिवर्तन के मुकाबले में कार्रवाई को मजबूत करना, अनवरत विकास कार्यक्रम लक्ष्य के लिए दस वर्षीय योजना के कार्यान्वयन को आगे बढ़ाना, ज्यादा न्यायपूर्ण दुनिया का निर्माण करना, और मानवाधिकार तथा महिला-पुरुष की समानता की रक्षा करना आदि शामिल है।

गुरेटेस ने बल देते हुए कहा कि बहुपक्षवाद को मजबूत किया जाना जरूरी है। विभिन्न देशों को मतभेदों को छोड़कर आपसी विश्वास का पुन: निर्माण करना चाहिए। वर्तमान दुनिया को ‘एक वैश्विक टीकाकरण योजना’ स्थापित करने की आवश्यकता है। इसके लिए उन्होंने सुझाव दिया कि जी-20 स्तर पर, उन सभी देशों की सरकार से बना एक आपातकालीन कार्यदल स्थापित किया जाएगा, जो वैक्सीन का उत्पादन करते हैं या वैक्सीन का उत्पादन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने 8 जून को तालियां बजाकर एक स्वर में उस निर्णय को पारित किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र महासभा को एंटोनियो गुटेरेस के दोबारा यूएन महासचिव बनन ेकी सिफारिश की गई। उनका कार्यकाल 1 जनवरी 2022 से 31 दिसंबर 2026 तक होगा।

बता दें कि गुटेरेस का जन्म अप्रैल 1949 में पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में हुआ था। वे क्रमश: पुर्तगाल के प्रधानमंत्री और शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त बने। साल 2016 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र का 9वां महासचिव चुना गया, उनका वर्तमान कार्यकाल 31 दिसंबर 2021 को समाप्त हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website