रूस और बेलारूस में अपना कारोबार बंद करेंगी 4 बड़ी कंसल्टेंसी कंपनियां

रूस और बेलारूस में अपना कारोबार बंद करेंगी 4 बड़ी कंसल्टेंसी कंपनियां

मॉस्को : चार बड़ी कंसल्टिंग फर्मों- डेलॉयट, केपीएमजी, ईवाई और पीडब्ल्यूसी ने घोषणा की है कि वे यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण को लेकर रूस और बेलारूस में अपना परिचालन बंद कर रही हैं। केपीएमजी इंटरनेशनल के एक प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन पर रूसी सरकार के चल रहे सैन्य हमले का जवाब देने के लिए अन्य वैश्विक व्यवसायों के साथ उनकी भी जिम्मेदारी है।

प्रवक्ता ने कहा, परिणामस्वरूप, हमारी रूस और बेलारूस की कंपनियां केपीएमजी नेटवर्क को छोड़ देंगी। केपीएमजी के रूस और बेलारूस में 4,500 से अधिक लोग हैं और उनके साथ हमारे कामकाजी संबंधों को समाप्त करना, जिनमें से कई दशकों से केपीएमजी का हिस्सा रहे हैं, अविश्वसनीय रूप से कठिन है।

वहीं पीडब्ल्यूसी ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन पर रूसी सरकार के आक्रमण के परिणामस्वरूप, हमने तय किया है कि इन परिस्थितियों में, पीडब्ल्यूसी की रूस में कोई सदस्य फर्म नहीं होनी चाहिए और इसी के परिणामस्वरूप पीडब्ल्यूसी रूस नेटवर्क छोड़ देगी।

कंपनी ने कहा, हम पीडब्ल्यूसी रूस में अपने सहयोगियों के साथ काम करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं, ताकि व्यापार के लिए एक व्यवस्थित परिवर्तन हो सके और पीडब्ल्यूसी रूस में हमारे 3,700 सहयोगियों की भलाई पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

डेलॉयट में 3,000 लोग कार्यरत हैं, जबकि रूस में ईवाई के 4,700 कर्मचारी हैं।

ईवाई ने इसे एक बड़ा फैसला करार देते हुए कहा कि यह फैसला हृदय विदारक है।

कंपनी ने कहा, बढ़ते युद्ध के आलोक में, ईवाई वैश्विक संगठन अब किसी भी रूसी सरकार के ग्राहकों, राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों या स्वीकृत संस्थाओं और व्यक्तियों को दुनिया में कहीं भी सेवा नहीं देगी। ईवाई ने अपनी रूसी सदस्य फर्म को वैश्विक नेटवर्क से अलग करने के लिए उसका पुनर्गठन शुरू किया है।

कंपनी ने आगे कहा, हम वित्तीय सहायता, स्थानांतरण, परिवहन और आव्रजन सेवाओं के साथ अपने 700 ईवाई सहयोगियों का समर्थन करना जारी रखे हुए हैं।

इससे पहले, मास्टरकार्ड, वीजा और पेपाल जैसे फिनटेक और डिजिटल भुगतान दिग्गजों ने इस क्षेत्र से बाहर निकलने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website