रूसी मिसाइलों की यूक्रेनी शहरों पर बारिश, दक्षिण में 46 रूसी मारे गए

रूसी मिसाइलों की यूक्रेनी शहरों पर बारिश, दक्षिण में 46 रूसी मारे गए

कीव: रूस-यूक्रेन युद्ध के 122वें दिन रूसी सेना ने पूरे दिन यूक्रेनी शहरों पर मिसाइलों की बारिश की। यहां पूर्वी लुहांस्क क्षेत्र में सेवेरोदोनेस्क और लिसिचंस्क शहरों में सैकड़ों नागरिक फंस गए हैं। उधर, यूक्रेन ने भी दावा किया है कि उसने दक्षिणी क्षेत्र में रूसी हमलावरों पर करारा हमला बोलते हुए 46 रूसियों को मारा है। यूक्रेन ने रूस की होवित्जर तोप और दो टैंक भी उड़ा दिए हैं।

यूक्रेनी क्षेत्र में छिड़ी जंग अब पांचवें महीने में प्रवेश कर गई है। इस दौरान यूक्रेन ने अपने सैनिकों को सेवेरोदोनेस्क से पीछे हटकर अन्यत्र जुटने के निर्देश दिए हैं ताकि रूसी सेना की घेराबंदी हो सके। दूसरी तरफ, रूस ने यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में 48 क्रूज मिसाइलें तैनात कर दी हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोदोलीक ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि की है। 

लुहांस्क क्षेत्र के गवर्नर सेरही गैदयी ने कहा रूस ने शनिवार को लिसिचंस्क में प्रवेश के रास्ते रोककर नाकाबंदी की कोशिश भी की है। उधर, यूक्रेनी हेलीकॉप्टरों ने माइकोलीव सीमा पर स्निहुरिवका और ओलेक्सांद्रिवका के पास रूसी सेना पर हमला कर 46 रूसियों को मार गिराया। उसने रूस की हॉवित्जर तोप के अलावा दो टी-72 टैंक, टोही ड्रोन और सात बख्तरबंद वाहन भी उड़ा दिए। 

कई सप्ताह की भीषण लड़ाई के बाद यूक्रेन की सेना ने देश के पूर्वी हिस्से में तबाह हो चुके इलाकों को छोड़कर अपने गढ़ माने जाने वाले इलाकों की ओर जाना शुरू कर दिया है। लुहांस्क क्षेत्र के सेवेरोदोनेस्क शहर की आबादी करीब 10 लाख थी, जो अब घटकर मात्र 10 हजार रह गई है। बड़ी संख्या में लोग शहर से पलायन कर चुके हैं। इस क्षेत्र का 95 प्रतिशत इलाका रूस के कब्जे में आ चुका है।

रूसी सेना पूर्वी यूक्रेन में एक शहर की घेराबंदी करने की कोशिश कर रही है, क्षेत्र के गवर्नर ने शनिवार को यह जानकारी दी। इससे पहले पास के एक शहर पर उसके ताबड़तोड़ हमलों ने यूक्रेनी सैनिकों को हफ्तों की भीषण लड़ाई के बाद पीछे हटने के लिए मजबूर किया था। रूसी सेना की तरफ से पूर्वी क्षेत्र में लड़ाई के केंद्र से काफी दूर के इलाकों में भी मिसाइल से हमले किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website