येलेन ने अमेरिकी कांग्रेस से कर्ज सीमा बढ़ाने का किया अनुरोध

येलेन ने अमेरिकी कांग्रेस से कर्ज सीमा बढ़ाने का किया अनुरोध

वाशिंगटन, | अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कांग्रेस से द्विदलीय आधार पर ‘नियमित आदेश’ के माध्यम से ऋण सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया है।

येलेन ने सोमवार को एक बयान में कहा, “हाल के सालों में कांग्रेस ने व्यापक द्विदलीय समर्थन के साथ नियमित आदेश के माध्यम से ऋण सीमा को संबोधित किया है। वास्तव में, पिछले प्रशासन के दौरान, डेमोक्रेट और रिपब्लिकन तीन बार अपना कर्तव्य निभाने के लिए एक साथ आए थे।”

“कांग्रेस को द्विदलीय आधार पर ऋण सीमा को बढ़ाकर या निलंबित करके अब फिर से ऐसा करना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “ऋण सीमा के अधीन अधिकांश ऋण प्रशासन द्वारा पदभार ग्रहण करने से पहले अर्जित किया गया था।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, येलेन का बयान तब आया जब पिछले सप्ताह ट्रेजरी विभाग ने अमेरिका को चूक से रोकने के लिए ‘असाधारण उपायों’ का उपयोग करना शुरू किया, क्योंकि ऋण सीमा को निलंबित करने के लिए दो साल का सौदा समाप्त हो गया था।

अगस्त 2019 में अधिनियमित एक द्विदलीय बजट सौदे के हिस्से के रूप में, कांग्रेस ने 31 जुलाई, 2021 तक ऋण सीमा को निलंबित कर दिया।

1 अगस्त को, निलंबन के दौरान हुई सभी उधारी को कवर करने वाले स्तर पर ऋण सीमा को बहाल किया गया था, जो जून के अंत तक बढ़कर 28.5 ट्रिलियन डॉलर हो गया था।

अगर डेमोक्रेट नियमित आदेश के माध्यम से ऋण सीमा को बढ़ाने या निलंबित करने के लिए कानून पारित करना चाहते हैं, तो उन्हें ऊपरी सदन में एक फाइल बस्टर से बचने के लिए 10 रिपब्लिकन सीनेटरों के समर्थन की आवश्यकता होगी।

लेकिन सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने कहा है कि कोई भी रिपब्लिकन ऋण सीमा बढ़ाने के लिए मतदान नहीं करेगा।

येलेन ने कहा, “यह एक साझा जिम्मेदारी है और मैं कांग्रेस से द्विदलीय आधार पर एक साथ आने का अनुरोध करता हूं, जैसा कि अतीत में अमेरिका के पूर्ण विश्वास और क्रेडिट की रक्षा के लिए किया गया है।”

“उन दायित्वों को पूरा करने में विफलता अमेरिकी अर्थव्यवस्था और सभी अमेरिकियों की आजीविका के लिए अपूरणीय क्षति होगी।”

कांग्रेस के बजट कार्यालय ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि अमेरिका को अक्टूबर या नवंबर में एक डिफॉल्ट का खतरा है जब तक कि कांग्रेस ऋण सीमा को बढ़ाती या निलंबित नहीं करती है।

ऋण सीमा को आमतौर पर ऋण सीमा कहा जाता है, वह कुल राशि है जिसे अमेरिकी सरकार अपने मौजूदा कानूनी दायित्वों को पूरा करने के लिए उधार लेने के लिए अधिकृत है, जिसमें सामाजिक सुरक्षा और चिकित्सा लाभ, राष्ट्रीय ऋण पर ब्याज और अन्य भुगतान शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website