मारियुपोल अस्पताल में बम विस्फोट से तीन की मौत, 17 घायल

मारियुपोल अस्पताल में बम विस्फोट से तीन की मौत, 17 घायल

कीव : मारियुपोल में अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि पिछले दिन रूस के हमले से घिरे यूक्रेन के शहर में बच्चों के अस्पताल में हुए हमले में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हो गए। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, मारियुपोल सिटी काउंसिल ने कहा कि पीड़ितों में एक बच्ची शामिल है, जबकि घायलों में डॉक्टर और महिलाएं शामिल हैं।

पोस्ट में कहा गया है, “रूसी सैनिक उद्देश्यपूर्ण और बेरहमी से मारियुपोल की नागरिक आबादी को नष्ट कर रहे हैं। पूरी दुनिया को मानवता के खिलाफ, यूक्रेन के खिलाफ और मारियुपोल के लोगों के खिलाफ रूस के अपराध के बारे में पता होना चाहिए।”

मारियुपोल के उप महापौर सर्गेई ओरलोव ने बीबीसी को बताया कि उन्हें यकीन है कि वे रूसी इस अस्पताल के बारे में जानते हैं और यह उनका तीसरा अस्पताल है, जिसे वे इस शहर में नष्ट कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को मारियुपोल में एक रक्त संग्रह केंद्र के साथ-साथ कोविड रोगियों के इलाज के लिए समर्पित 300 बिस्तरों वाले अस्पताल को नष्ट कर दिया गया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, आक्रमण शुरू होने के बाद से यूक्रेन में स्वास्थ्य सुविधाओं पर कम से कम 18 अलग-अलग हमले हुए हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने प्रसूति अस्पताल पर बुधवार के हमले को युद्ध अपराध करार दिया। अपने रात्रिकालीन वीडियो में, राष्ट्रपति ने कहा कि आक्रमणकारी मारियुपोल के लिए जो कुछ भी कर रहे हैं वह पहले से ही अत्याचारों से परे है। इस हमले की व्यापक निंदा की गई।

जबकि व्हाइट हाउस ने हमले को निर्दोष नागरिकों के खिलाफ बल का बर्बर उपयोग करार दिया, यूके के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्विटर पर कहा कि कमजोर और रक्षाहीन को लक्षित करने की तुलना में कुछ चीजें अधिक भ्रष्ट हैं।

बीबीसी ने बताया कि मारियुपोल कई दिनों से रूसी सेनाओं से घिरा हुआ है और नागरिकों को छोड़ने की अनुमति देने के लिए संघर्ष विराम के बार-बार प्रयास विफल रहे हैं।

डिप्टी मेयर ओरलोव के अनुसार, 24 फरवरी को रूस द्वारा अपना युद्ध शुरू करने के बाद से शहर में कम से कम 1,170 नागरिक मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website