बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा के लिए 2021 यूएन यूनेस्को पुरस्कार समारोह आयोजित

बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा के लिए 2021 यूएन यूनेस्को पुरस्कार समारोह आयोजित

बीजिंग : 15 अक्तूबर की शाम को बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा के लिए 2021 यूएन यूनेस्को पुरस्कार समारोह आयोजित हुआ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पत्नी फंग लियुआन ने वीडियो लिंक के जरिये समारोह में भाग लिया और संबोधन भी दिया।

फंग लियुआन ने ब्राजील और मोजाम्बिक के विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 2015 में चीन और यूनेस्को द्वारा संयुक्त रूप से इस पुरस्कार की स्थापना करने के बाद इसने निरंतर और अधिकाधिक लोगों को बालिकाओं और महिलाओं के शिक्षा कार्य में भाग लेने को प्रोत्साहित किया। करोड़ों बालिकाओं और महिलाओं को ज्ञान और कौशल मिला है और भाग्य बदलने और सपने की खोज करने का विश्वास मिला है।

हाल में कोविड-19 महामारी विश्व में फैल रही है, जिससे बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा पर कुप्रभाव पड़ रहा है। हमें मुसीबतों को दूर कर और अधिक शक्तियों को इकट्ठा कर कारगर कदम उठाना चाहिए, ताकि बालिकाओं और महिलाओं को निष्पक्ष और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर सकें। फंग लियुआन ने कहा कि यूनेस्को की विशेष दूत होने के नाते वे लोगों के साथ मिलकर और ज्यादा बच्चियों और बहनों को सुन्दर भविष्य देने का प्रयास करेंगी।

यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अजुले ने अपने भाषण में चीन सरकार और प्रोफेसर फंग लियुआन द्वारा दिये गये ²ढ़ समर्थन की सराहना की। पुरस्कार विजेताओं ने समारोह में इस संदर्भ में अपने प्रयास के अनुभवों को साझा किया।

चीन सरकार और यूनेस्को द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित यह पुरस्कार बालिकाओं और महिला की शिक्षा को आगे बढ़ाने का एकमात्र पुरस्कार है, जिसका मकसद शिक्षा क्षेत्र में लिंग समानता की विचारधारा और श्रेष्ठ अनुभव को साझा करना है, जिसका अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने उच्च मूल्यांकन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website