तालिबान को पाकिस्तान से मिले लोग, हथियार और विस्फोटक

तालिबान को पाकिस्तान से मिले लोग, हथियार और विस्फोटक

अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में अंतर्राष्ट्रीय मामलों के प्रमुख अहमद शुजा जमाल ने कहा कि तालिबान को न सिर्फ हमारे दक्षिणी सीमांत पाकिस्तान से लोग, हथियार और विस्फोटक मिले, बल्कि डायरेक्शन भी मिला। अल जजीरा के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा, “इसीलिए (वे) देश भर में इस तरह के कड़े प्रतिरोध का सामना करने में सक्षम हैं।”

जमाल ने कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों को मारने के लिए जिन कई विस्फोटक उपकरणों का इस्तेमाल किया गया था, उनमें से 80 प्रतिशत में अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया, जो कि उर्वरक है, लेकिन विस्फोटकों के लिए एक प्रीकर्सर भी दो पाकिस्तानी कारखानों में उत्पादित किया गया था।

“यदि आप किसी दिए गए समय पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो किसी भी समय, एक प्रांत तालिबान के नियंत्रण में आ सकता है। लेकिन मुझे लगता है कि स्थिति पूरी तरह से तरल बनी हुई है, जिसका अर्थ है, जैसा कि हम बोल रहे हैं, अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बल वास्तव में तालिबान को कुंदुज प्रांत से बाहर रैली और खदेड़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “इसी तरह की कार्रवाई शेबर्गन में हो रही है और इसी तरह की कार्रवाई अन्य प्रांतों में भी हो रही है जिन्हें आपने तालिबान के हाथों में जाने रूप में सूचीबद्ध किया है।”

तालिबान आतंकवादी प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा करने में सक्षम नहीं हैं।

जमाल ने कहा कि इन सबका खामियाजा आम नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, “तालिबान के हिंसा बढ़ाने के बाद हमने नागरिक हताहतों की संख्या में वृद्धि देखी है। हताहतों में लगभग दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं और यह तालिबान के तौर-तरीकों को बयां करता है।”

जमाल ने कहा कि कुंदुज मध्य एशिया का प्रवेश द्वार है क्योंकि अगर तालिबान इस प्रांत में पैर जमाने में सक्षम है, तो कई आतंकवादी संगठनों, उज्बेकिस्तान में आईएमयू, ताजिकिस्तान के अंसार अल्लाह और कई अन्य मध्य एशिया को जोड़ने में सक्षम होंगे। यह तब सिर्फ हमारे लिए नहीं होगा, बल्कि मध्य एशिया और पड़ोस के लिए भी खतरा होगा।

उन्होंने कहा, “हम एक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी खतरे से लड़ रहे हैं जो तालिबान के रूप में प्रकट होता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website