डब्ल्यूएचओ ने कोविड टीके से पेटेंट संरक्षण को हटाने के लिए अमेरिका की सराहना की

डब्ल्यूएचओ ने कोविड टीके से पेटेंट संरक्षण को हटाने के लिए अमेरिका की सराहना की

जिनेवा, | विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड टीकों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों को अस्थायी रूप से उठाने के लिए अमेरिका द्वारा प्रतिबद्धता की सराहना की है । इस पहल की वजह से वैश्विक रूप से अधिक टीकों का उत्पादन में मदद मिल सकती है। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने बुधवार को निर्णय की घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन का “प्रशासन बौद्धिक संपदा सुरक्षा में ²ढ़ता से विश्वास करता है, लेकिन इस कोविड महामारी को समाप्त करने की कोशिशों में देशों के लिए उन सुरक्षा की छूट का समर्थन करता है ।”

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ ट्रेडोस एडनॉम घेबियस ने बुधवार को एक बयान में कहा, “यह कोविड के खिलाफ लड़ाई में एक यादगार क्षण है। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन और राजदूत कैथरीन ताई, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि, वैक्सीन के लिए आईपी सुरक्षा की छूट का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्धता अमेरिकी द्वारा एक शक्तिशाली उदाहरण है।”

ट्रेडोस ने कहा, ” मैं टीका इक्विटी के लिए ऐतिहासिक फैसले पर संयुक्त राज्य की सराहना करता हूं और एक महत्वपूर्ण समय में हर जगह सभी लोगों की भलाई को प्राथमिकता देता हूं। अब सभी एकजुटता, जीवन की रक्षा करने वाले वैज्ञानिकों की प्रतिबद्धता और प्रतिबद्धता पर निर्माण करते हुए तेजी से आगे बढ़ते हैं। “

काई ने कहा कि अमेरिका सुरक्षा के अस्थायी छूट का समर्थन करने के लिए विश्व व्यापार संगठन की वार्ता में भाग लेगा, और वैक्सीन निर्माण और वितरण का विस्तार करने के लिए निजी क्षेत्र और अन्य भागीदारों के साथ काम करेगा।

इससे पहले ट्रेडोस और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन ने कोविड 19 टीकों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों की अस्थायी माफी की मांगी कर चुके है।

ब्राउन ने कहा कि कोविड 19 टीकों के आईपी अधिकारों का अस्थायी निलंबन टीका निर्माण में “अफ्रीका में और दुनिया के अन्य हिस्सों में जहां विनिर्माण नहीं हो रहा है” में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

English Website