चीन में ओलंपिक दिवस पर रंग बिरंगे कार्यक्रमों का आयोजन

चीन में ओलंपिक दिवस पर रंग बिरंगे कार्यक्रमों का आयोजन

बीजिंग, | अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 23 जून को है। इसे मनाने के लिए चीनी ओलंपिक समिति ने 20 जून को हांगचो ,चांग च्या खो, सान्या और पेइचिंग समेत 7 शहरों में एक साथ श्रृंखलात्मक कार्यक्रम शुरू किए। हजारों खेल प्रेमियों ने आइस खेलों का अनुभव, जॉगिंग, बीच खेल और ओलंपिक सांस्कृतिक कैंप जैसे रंग-बिरंगे कार्यक्रमों में भाग लिया। ‘हांगचो में आइस खेलों का आनंद उठाएं’ नामक मुख्य कार्यक्रम वांग श्यांग स्केटिंग रिंग में किया गया, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक नागरिकों को आइस खेल में उतरने की प्रेरणा देना है। चीनी राष्ट्रीय फिगर स्केटिंग टीम की पूर्व सदस्य और ओलिंपिक रजत पदक विजेता चांग तान और अन्य पेशेवर कोचों ने हुनर दिखाया, स्केटिंग प्रेमियों को हुनर सिखाया और अनुभवों का आदान प्रदान किया।

वर्ष 2022 शीतकालीन ओलंपिक के मेजबान शहरों में से एक के नाते उत्तर चीन के चांग च्या खो शहर ने लगातार 6 साल तक ओलंपिक दिवस मनाया। मुख्य कार्यक्रम में विभिन्न जगतों के सैकड़ों लोगों ने जॉगिंग रेस में भाग लिया।

दक्षिण चीन के सान्या शहर में ओलिंपिक के लिए वाहवाही करो नामक कार्यक्रम किया, जिसमें बीच पर दौड़, बीच वॉलीबॉल, बीच फुटबॉल, सर्फि ग जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जिसने बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित किया।

उधर, पेइचिंग में वैज्ञानिक शीतकालीन ओलंपिक का अनुभव कैंप शुरू किया गया, जो मुख्य तौर पर बच्चों के बीच शीतकालीन ओलिंपिक का ज्ञान प्रसारित करेगा।

ध्यान रहे कि अगले साल की फरवरी में पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक आयोजित होगा। अब विभिन्न तैयारियां सुचारु रूप से चल रही हैं। खुशी का माहौल तैयार करने और आम लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए पेइचिंग निरंतर शीतकालीन ओलंपिक के स्वागत के लिए तरह-तरह की गतिविधियां कर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय ऑलिंपिक समिति ने वर्ष 1948 में ओलंपिक दिवस स्थापित किया, जिसका उद्देश्य विश्व पर सभी लोगों को लिंग, आयु और खेल स्तर के बिना खेल-कूद में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website