चीनी विदेश मंत्री ने मौसम परिवर्तन के उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लिया

चीनी विदेश मंत्री ने मौसम परिवर्तन के उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लिया

बीजिंग : 21 सितंबर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष प्रतिनिधि, चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मौसम परिवर्तन की उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लिया।

मौके पर वांग यी ने कहा कि मानव जाति एक समुदाय है। मौसम परिवर्तन एक समान चुनौती है, इसलिए सब लोगों को सहयोग कर इसका निपटारा करना चाहिए। वांग यी ने कहा कि चीन का मानना है कि चार क्षेत्रों में वैश्विक मौसम निपटारा के लक्ष्य को साकार करने की जरूरत है। पहला, सब को संयुक्त राष्ट्र मौसम परिवर्तन के शर्म अल – शेख सम्मेलन का आयोजन कर सक्रिय संतुलित उपलब्धियां हासिल करनी चाहिए। दूसरा, सब को कार्यवाइयां कर समान लेकिन भिन्नता होने वाले कर्तव्य निभाना चाहिए और पेरिस समझौते के लक्ष्य को आगे विकसित करना चाहिए। तीसरा, हरित बंदोबस्त को आगे बढ़ाना चाहिए। चौथा, अच्छे राजनीतिक माहौल की स्थापना करनी चाहिए।

वांग यी ने जोर दिया कि चीन अपना अंतर्राष्ट्रीय कर्तव्य निभाएगा, हरित बंदोबस्त करने की नयी करिश्मा की रचना करेगा। चीन विश्व के विभिन्न देशों के साथ यथार्थ कदम उठाकर एक साथ पृथ्वी की रक्षा करेगा, ताकि भावी पीढ़ियों के लिए और सुन्दर दुनिया की रचना की जा सके।

उस दिन वांग यी ने अलग-अलग तौर पर जॉर्जिया के प्रधानमंत्री, फ्रांसिसी राष्ट्रपति के विदेश मामले के सलाहकार, यूरोपीय विदेश और सुरक्षा नीति के वरिष्ठ प्रतिनिधि और रूस, नोर्वे, हंगरी, पोलैंड और सोमालिया के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website