गेब्रियल बोरिक बने चिली के सबसे युवा राष्ट्रपति

गेब्रियल बोरिक बने चिली के सबसे युवा राष्ट्रपति

सैंटियागो : वामपंथी झुकाव वाले राजनेता गेब्रियल बोरिक सबसे युवा कम उम्र के राष्ट्रपति के तैर पर चुने गए हैं। इसी के साथ गेब्रियल 2022-2026 के बीच की अवधि के लिए पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक पूर्व छात्र नेता और चिली विश्वविद्यालय से कानूनी और सामाजिक विज्ञान में स्नातक बोरिक ने शुक्रवार को अपने मंत्रिमंडल के साथ राजधानी सैंटियागो से लगभग 100 किलोमीटर दूर वालपराइसो में राष्ट्रीय कांग्रेस में एक समारोह के दौरान शपथ ली।

उन्होंने नए मंत्रिमंडल से कहा, “मुझे इस कैबिनेट पर बहुत गर्व है क्योंकि इसमें पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं हैं। नारीवादी आंदोलन के लिए धन्यवाद। हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि हम हर दिन चिली के लोगों के ऋणी हैं।”

चिली के इतिहास में सबसे बड़े राष्ट्रपति वोट पाने वाले के रूप में बोरिक ने युवाओं, नारीवादियों और पर्यावरणविदों से भरे एक अभूतपूर्व कैबिनेट को चुनकर इतिहास भी बनाया।

उन्होंने कोरोना महामारी के कारण आर्थिक और स्वास्थ्य संकट और दक्षिण अमेरिकी देश में एक ऐतिहासिक घटक प्रक्रिया के बीच संविधान को बदलने के लिए पदभार संभाला, जो कि जनरल ऑगस्टो पिनोशे की तानाशाही से जुड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website