कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई : डब्ल्यूएचओ प्रमुख

कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई : डब्ल्यूएचओ प्रमुख

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा कि कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। डब्ल्यूएचओ के निदेशक जनरल ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने सोमवार को कहा कि महामारी खत्म नहीं हुई है। जब हम इससे लड़ना जारी रखते हैं, तब हमें आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को बहाल करना पड़ता है। 90 प्रतिशत सदस्य राज्यों ने एक या अधिक आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं में व्यवधान की सूचना दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा को संबोधित करते हुए घेब्रेयसस ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने प्रदर्शित किया है कि दुनिया को डब्ल्यूएचओ की आवश्यकता क्यों है।

उन्होंने वार्षिक सभा में कहा कि छोटे और बड़े, देखे और अनदेखे तरीकों से, मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि यह संगठन बदलाव ला रहा है।

महामारी से पहले, डब्ल्यूएचओ ने अनुमान लगाया था कि 2023 तक केवल 270 लाख और लोगों को कवर किया जाएगा। 1 करोड़ के लक्ष्य के मुकाबले 730 मिलियन लोगों की कमी है।

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं में व्यवधान ने हमें पीछे की ओर भेज दिया है। हमारा अनुमान है कि यह कमी 840 मिलियन तक पहुंच सकती है।

घेब्रेयसस ने यह भी कहा कि सरकारों को अपनी योजनाओं में स्वास्थ्य को प्रमुखता देनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website