कुछ ही महीनों में आने वाली है सुपर हैवी फ्लाइट्स : एलन मस्क

कुछ ही महीनों में आने वाली है सुपर हैवी फ्लाइट्स : एलन मस्क

सैन फ्रांसिस्को, एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स अब से कुछ महीनों में अपने सुपर हैवी बूस्टर (कम ऊंचाई वाले ‘हॉप्स’) का परीक्षण शुरू कर देगा। सुपर हेवी बूस्टर का उपयोग मंगल ग्रह सहित कक्षीय प्रक्षेपणों और गहरे अंतरिक्ष अभियानों के लिए स्टारशिप उड़ाने के लिए किया जाएगा।

ट्विटर पर एक फॉलोवर को प्रतिक्रिया देते हुए मस्क ने गुरुवार देर रात कहा कि, पहला सुपर हैवी हॉप सिर्फ ‘कुछ महीने’ दूर है।

स्पेसएक्स के सीईओ और संस्थापक ने कहा कि कंपनी टेक्सस में बोका चिका में अपने दो लॉन्च पैड का उपयोग करेगी, प्रत्येक में प्रोटोटाइप रॉकेट स्थापित किए जाएंगे।

स्पेसएक्स ने हाल ही में अपने टेक्सास टेस्टिंग फैसिलिटी में एसएन 9 के प्रोटोटाइप की स्थापना की।

सुपर हैवी लगभग 240 फीट लंबा होगा और इसमें 28 रैप्टर इंजन शामिल होंगे।

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में टेक्सास में एक उच्च ऊंचाई वाली परीक्षण उड़ान के बाद नेक्स्ट जेनरेशन का भारी-भरकम रॉकेट स्टार्सशिप लैंडिंग पर फट गया था।

स्टारशिप सीरियल नंबर 8 (एसएन 8) का लॉन्च और एसेंट सफल रहा, लेकिन जैसे-जैसे इंजन लैंडिंग के लिए आता दिखाई दिया, वाहन वापस वर्टिकल रूप में फिसल गया और फिर जमीन पर आ गिरा।

स्टारशिप स्पेसएक्स की पूरी तरह से पुन: रीयूजेबल परिवहन प्रणाली है, जो क्रू और कार्गो दोनों को पृथ्वी की कक्षा, चंद्रमा, मंगल और उससे आगे ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है।

मस्क ने इस महीने कहा था कि कंपनी लगभग दो वर्षों में मंगल की उड़ान शुरू करने की दिशा में काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website