काबुल एयरपोर्ट पर पानी की बोतल 3 हजार रु. और एक प्लेट चावल साढ़े सात हजार में, भुगतान केवल डॉलर में

काबुल एयरपोर्ट पर पानी की बोतल 3 हजार रु. और एक प्लेट चावल साढ़े सात हजार में, भुगतान केवल डॉलर में

काबुल। अफगानिस्तान से बाहर आने के लिए काबुल एयरपोर्ट पर जमा हो रहे लोगों के लिए हालात बदतर होते जा रहे हैं। खौफ तो है ही और खाने-पीने के सामानों के दाम भी बेतहाशा बढ़ रहे हैं। आलम ये है कि पानी की बोतल 40 डॉलर, यानी करीब 3 हजार रुपए और एक प्लेट चावल के लिए 100 डॉलर, यानी करीब साढ़े सात हजार रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महंगाई के चलते वहां जमा हजारों लोगों के लिए स्थितियां बहुत मुश्किल होती जा रही हैं। परेशानी की बात ये भी है कि खाने-पीने की चीजों का दाम लोगों से अफगानी करेंसी में नहीं लिया जा रहा है। इसके लिए उन्हें डॉलर ही देने पड़ रहे हैं।

काबुल एयरपोर्ट के बाहर के कुछ फुटेज भी सामने आ रहे हैं। इसमें लोग घुटने तक पानी और कचरे में खड़े नजर आ रहे हैं। अफगानी नागरिक फजलुर्रहमान ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि लोग कॉन्क्रीट की दीवार और कंटीले तारों के पीछे खड़े हैं और कोई दीवार पर चढ़ने की कोशिश करता है तो सुरक्षाकर्मी उसे पीछे धकेल देते हैं। चीजों के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि आम आदमी कीमत नहीं अदा कर सकता है। अब्दुल रज्जाक ने न्यूज एजेंसी को बताया कि लोग लगातार आ रहे हैं। भीड़ बेतहाशा बढ़ रही है। ऐसे में महिलाओं और बच्चों की स्थिति सबसे ज्यादा खराब होती जा रही है।

इस बीच सोशल मीडिया पर एक अमेरिकी सैनिक का फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें वह अफगानी बच्चों को पानी पिलाता नजर आ रहा है। बच्चे उसे देखकर मुस्कुरा रहे हैं। हालांकि, अभी इस बात का पता नहीं चला है कि फोटो कब की है। अमेरिकी डिफेंस डिपार्टमेंट ने इसकी पुष्टि नहीं की है। पर लोग वीडियो देखकर कह रहे हैं कि मुश्किल में भी उम्मीदें जिंदा हैं।

हर तीन में एक अफगानी भूखा है: रिपोर्ट
अफगान संकट के बीच वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक, हर तीन में से एक अफगानी, यानी करीब 1.4 करोड़ लोग भूखे हैं। 20 लाख बच्चे कुपोषण का शिकार हैं और इन्हें तुरंत मदद की जरूरत है। रिपोर्ट में कहा गया कि फसलें नहीं हैं, बारिश नहीं है, पीने का पानी नहीं है, लोग गरीबी में जी रहे हैं।

अफगानी करेंसी की वैल्यू कितनी है?
अफगानिस्तान की मुद्रा को अफगान अफगानी (AFN) कहा जाता है। इस समय 1 अमेरिकी डॉलर की कीमत 86 अफगान अफगानी के बराबर है। 1 भारतीय रुपए के बदले 1.16 AFN मिलते हैं। यानी भारतीय करेंसी की वैल्यू 16 पैसे ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website