अमेरिका ने ईरानी समाचार आउटलेट के उपयोग वाली वेबसाइटों को जब्त किया

अमेरिका ने ईरानी समाचार आउटलेट के उपयोग वाली वेबसाइटों को जब्त किया

वाशिंगटन, | अमेरिका ने मंगलवार को ईरानी न्यूज आउटलेट्स द्वारा ‘प्रतिबंधों के उल्लंघन’ के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दर्जनों वेबसाइटों को जब्त कर लिया। न्याय विभाग ने बयान में कहा, “आज, अदालत के आदेशों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरानी इस्लामिक रेडियो और टेलीविजन यूनियन (आईआरटीवीयू) द्वारा उपयोग की जाने वाली 33 वेबसाइटों और कातिब हिजबुल्लाह (केएच) द्वारा संचालित तीन वेबसाइटों को अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए जब्त कर लिया।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बयान में कहा गया है कि इराक में सक्रिय शिया मिलिशिया समूह, आईआरटीवीयू और केएच दोनों को अमेरिकी सरकार द्वारा नामित किया गया था और बिना लाइसेंस के अमेरिका में वेबसाइट और डोमेन सेवाएं प्राप्त करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

ईरानी राज्य के स्वामित्व वाले समाचार चैनल प्रेस टीवी और अल-आलम की वेबसाइटें अवरुद्ध होने वालों में से थीं, जबकि दोनों ईरानी डोमेन का उपयोग करके दिन में बाद में फिर से चल रही हैं।

यह कदम ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम राईसी द्वारा ईरान के खिलाफ ‘सभी अन्यायपूर्ण प्रतिबंधों’ को उठाने के लिए अमेरिका से अनुरोध करने के एक दिन बाद आया और राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बैठक से इनकार कर दिया।

वाशिंगटन और तेहरान ने अप्रैल से ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में अप्रत्यक्ष वार्ता की है, जिसका उद्देश्य ईरान परमाणु समझौते को बहाल करना है, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है। छह दौर की बातचीत के बाद भी दोनों पक्ष इस मुद्दे पर बंटे हुए हैं।

अमेरिकी सरकार मई 2018 में जेसीपीओए से हट गई और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए। इसके जवाब में, ईरान ने मई 2019 से अपनी जेसीपीओए प्रतिबद्धताओं के कुछ हिस्सों को धीरे-धीरे निलंबित कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website