अमेरिका के नए विदेश सचिव बने एंथनी ब्लिंकेन

अमेरिका के नए विदेश सचिव बने एंथनी ब्लिंकेन

न्यूयार्क, | अमेरिकी सीनेट ने नए विदेश सचिव के रूप में एंथनी ब्लिंकेन के नाम पर मुहर लगा दी है। राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रत्याशी के रूप में उन्हें 22 के मुकाबले 78 वोट मिले। उन पर अमेरिका के मित्र देशों के साथ द्विपक्षीय संबंध और अंतराराष्ट्रीय स्तर पर कूटनीतिक रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाने की अहम जिम्मेदारी होगी। हालांकि पिछले सप्ताह सीनेट की फॉरेन रिलेशन्स कमिटी की बैठक में ब्लिंकेन ने अपने भावी एजेंडे का प्रारूप पेश किया था। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमलोग समूचे विश्व को उसके मौजूदा स्वरूप में देखने की कोशिश करेंगे क्योंकि तब और अब में बड़ा फर्क आ गया है। बढ़ता राष्ट्रवाद, लोकतंत्र का ह्रास, चीन, रूस व अन्य बड़े देशों के साथ बढ़ते विरोध, स्थायी व खुली अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था पर गहराता संकट और प्रौद्योगिकी क्रांति – ये सब आज हमारे जीवन के हर पहलू विशेष साइबरस्पेस को नया आकार दे रहे हैं।

बहरहाल, सीनेट में नए विदेश सचिव के लिए मतदान के दौरान ब्लिंकेन के खिलाफ 22 रिपब्लिकन सांसदों ने वोट डाला, लेकिन उनके समर्थन में 78 मत मिले जो इस पद के लिए उनके नाम की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त थे।

फॉरेन रिलेशन्स कमिटी की बैठक में रिपब्लिकन पार्टी के नेता सीनेटर जिम रिच ने कहा कि इस पद के लिए ब्लिंकेन बिल्कुल सही व्यक्ति हैं। उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शुमेर के उस बयान पर भी अपनी सहमति जताई जिसमें उन्होंने कहा था कि वैश्विक मंच पर अमेरिकी हितों, प्राथमिकताओं एवं विशेषाधिकारों को मजबूती से प्रस्तुत करने की दृष्टि से ब्लिंकेन एक सही व्यक्ति हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website