वेलेंटाइन डे स्पेशल: …और वेलेंटाइन बन जाएगा आपका स्पेशल डे

वेलेंटाइन डे स्पेशल: …और वेलेंटाइन बन जाएगा आपका स्पेशल डे

फरवरी का महीना यानि प्यार का महीना, शुरू हो गया है। पश्चिमी सभ्यता से आए इस दिन को भारतीय कपल्स भी अपने अंदाज में स्पैशल बना लेते हैं। पार्टनर को स्पैशल फील करवाने के लिए गिफ्ट, खास ट्रिप, गुलाब या स्पैशल डिनर जैसे सरप्राइज देते हैं। ज्यादातर लोगों की सोच के अनुसार यह दिन कपल्स का ही दिन है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं। जीवन आपका है तो इसे जीने का तरीका भी आप ही पर निर्भर करता है। हर दिन अपने ही तरीके से खास बनाया जा सकता है। महिलाएं भी वेलेंटाइन डे को एक अच्छे अवसर की तरह खुद के लिए स्पैशल बना सकती हैं।

*खुद के लिए समर्पित करें वेलेंटाइन
भारतीय महिलाएं, परिवार की देख-रेख व कामकाज में इतना व्यस्त हो जाती हैं कि खुद पर ध्यान देने का उन्हें समय ही नहीं मिलता इसीलिए तो उन्हें एक मलाल जीवन भर रहता है कि खुद की जिंदगी परिवार संभालने में ही निकल गई। हालंकि खुद के लिए समय निकालना आवश्यक भी है अपने हाथ में भी इसलिए मौके का लाभ उठाते हुए वेलेंटाइन का पूरा दिन खुद के लिए समर्पित कर दें।

*फेवरेट ड्रेस और मनपसंद मेकअप
दिन को अपने ही तरीके से खूबसूरत बना लें। बहुत सी महिलाएं मेकअप व मन पसंद ड्रेस पहने के लिए खास मौके या इवेंट के इंतजार में रही हैं। अगर आप भी ऐसे किसी मौके की तलाश में थे तो यह अवसर वेलेंटाइन डे का बना लें। इस दिन अपनी मनपसंद ड्रेस चूज करें मेकअप कर खुद सजा-संवा लें। खुद की खुशी के लिए किए गए काम आपको अंदरुनी शांति व खुशी देते हैं। खुद को तनाव व चिड़चिड़ेपन और बोरिंग हुई लाइफ को खुशनुमा बनाने का यह बेस्ट तरीका है।

*सहेलियों के साथ पार्टी एंज्वॉय या गपशप
इस दिन अपनी पुरानी सहेलियों के साथ गेट-टूगैदर करने का भी प्लान बनाया जा सकता है। एक साथ मिलकर किटी या स्नेक्स पार्टी आर्गनाइज की जा सकती है। पार्टी में डिफरेंट गेम्स का भी लुफ्त उठाया जा सकता है। एक साथ वक्त गुजारने का अच्छा मौका भी मिलेगी और एंज्वॉय भी होगा।

*खुद के लिए करें कुकिंग और शॉपिंग
परिवार की मनमर्जी का खाना तो आप रोज बनाती हैं लेकिन वेलेंटाइन पर अपनी पसंद की डिश बनाएं। विंडो शॉपिंग का आनंद भी लिया जा सकता है। पार्लर पर इस दिन से जुड़े खास ऑफर होते हैं इसलिए खुद के लिए समय निकालकर ब्यूटी सर्विस भी ले सकते हैं।

*वन डे ट्रिप प्लान करें
अगर आप वर्किंग हैं तो एक दिन का ऑफ लेकर छोटा सा वन डे ट्रिप प्लान कर सकते हैं। घूमना फिरना सिर्फ हमारे ज्ञान के लिए ही जरूरी नहीं बल्कि स्वास्थ के लिए भी। लगातार एक ही तरह की रुटीन रखकर महिलाएं मानसिक तनाव, चिड़चिड़ापन आदि महसूस करती हैं। ऐसे में खुद को फ्रैश करने के लिए कहीं बाहर घुमने का प्लान भी बनाया जा सकता है।

  • खोया हुनर निकालें बाहर
    बहुत सी महिलाएं रोजमर्रा के कामों में ही इतना बिजी हो जाती हैं कि अपने हुनर को भूल जाती हैं। खास दिन को खास तरीके से बखूबी काम में लाया जा सकता है। अगर आप पेटिंग बनाने, गाना गाने, स्टिचिंग या अन्य कोई भी आर्ट एंड क्राफ्ट से जुड़ा हुनर रखती हैं तो उस दिन उसी से जुड़ा कोई खास कार्य करें।

*महिला जीवन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें
महिलाएं परिवार की जिम्मेदारियों के बीच अपने सपनों का बलिदान देती हैं। परिवार व बच्चे की परवरिश में ही अपना समय बिता देती हैं लेकिन खुद के लिए समय निकालना भी बहुत जरूरी है। जब आप खुद के लिए समय निकालेंगे तो आप अंदर से खुशी महसूस करेंगे और जब आप खुश होंगे तभी परिवार व आपसे जुड़े अन्य लोगों को खुशी दे पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website