स्वतंत्रता समारोह कल, भोपाल में CM करेंगे ध्वजारोहण: अबकी बार मंच के सामने से गुजरेगी 9 टुकड़ियां

स्वतंत्रता समारोह कल, भोपाल में CM करेंगे ध्वजारोहण: अबकी बार मंच के सामने से गुजरेगी 9 टुकड़ियां

भोपाल। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस पर CM शिवराज सिंह चौहान ध्वजारोहण करेंगे। राज्य स्तरीय समारोह की तस्वीर अबकी बार भी बदली हुई रहेगी। एसटीएफ, एसएएफ, जिला पुलिस समेत कुल 9 टुकड़ियां मार्च पास्ट करेगी, लेकिन बच्चों की टुकड़ी शामिल नहीं होंगी और न ही वे पीटी कर पाएंगे। कोरोना संक्रमण के चलते बच्चों को राज्य व जिला स्तरीय समेत स्कूलों में होने वाले समारोह में शामिल नहीं किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले शनिवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

रविवार सुबह 9 बजे CM शिवराज सिंह चौहान ध्वजारोहण करेंगे। वहीं समारोह में पुलिसकर्मियों को पदक भी वितरित किए जाएंगे। राज्य स्तरीय समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल शुक्रवार को की गई थी। शनिवार को मंच, बैठक समेत अन्य व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

सभी को लग चुकी वैक्सीन

परेड दल में शामिल सभी जवानों को वैक्सीन लग चुकी है। कमांडेंट 7वीं बटालियन तरुण नायक ने बताया कि पुलिस समेत अन्य जवानों को फ्रंट लाइन वर्कर होने के कारण पहले ही वैक्सीन लग चुकी है। बावजूद एक-दूसरे में पर्याप्त दूरी रखी जाएगी।

कोरोना के चलते ऐसी रहेगी समारोह की तस्वीर

9 टुकड़ी होंगी शामिल : एसएएफ, जिला पुलिस, महिला पुलिस, एसटीएफ, जेल, होमगार्ड व हॉक फोर्स। एसएएफ के 2 प्लाटून रहेंगे। वहीं बैंड भी शामिल होगा।
6 फीट की दूरी : प्रत्येक टुकड़ी में 21 जवान रहेंगे। वहीं प्लाटून कमांडर भी रहेंगे। हर जवान के बीच 6 फीट की दूरी रखी जाएगी। पहले एक हाथ की दूरी रखी जाती थी।
मंच के सामने से गुजरेंगे जवान : पिछले साल स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्लाटून दल तो शामिल हुए थे, लेकिन वे मंच के सामने से नहीं गुजरे थे। अबकी बार दल मार्च पास्ट करते हुए मंच के सामने से गुजरेगी और मुख्य अतिथि को सलामी देगी।
ये टुकड़ी नहीं शामिल होंगी : पिछली बार की तरह इस बार भी बच्चों की टुकड़ियां शामिल नहीं होंगी और न ही रिटायर्ड सेना के जवानों को शामिल किया जाएगा। पहले इनकी 10 टुकड़ियां रहती थीं।
बच्चे शामिल नहीं होंगे : राज्य स्तरीय, जिला स्तरीय या शिक्षण संस्थाओं में होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। इस कारण सांस्कृतिक कार्यक्रम या पीटी भी नहीं हो सकेंगी।
सम्मान समारोह : स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों का सम्मान समारोह में नहीं किया जाएगा, बल्कि अफसर घरों पर जाकर सम्मानित करेंगे।
बैठक व्यवस्था : विशिष्ठ अतिथियों एवं आमजनों की बैठक व्यवस्था भी बदली रहेगी। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website