भोपाल में 30 करोड़ रुपए में बने 200 बेड के 5 मंजिला काटजू हॉस्पिटल का लोकार्पण

भोपाल में 30 करोड़ रुपए में बने 200 बेड के 5 मंजिला काटजू हॉस्पिटल का लोकार्पण

भोपाल। भोपाल के रंगमहल चौराहा के समीप स्थित डॉ. कैलाश नाथ काटजू शासकीय सिविल हॉस्पिटल का शुक्रवार दोपहर 12.20 बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण किया। 5 मंजिला हॉस्पिटल का काम 3 साल में पूरा हुआ। इसकी लागत 30.36 करोड़ रुपए आई है। 200 बेड के डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में 24 घंटे सुविधाएं मिलेगी। बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर 50 आईसीयू और बाकी ऑक्सीजन बेड है। पहले इसमें सिर्फ 20 बेड ही थे। अस्पताल के संचालित होने से हमीदिया एवं जयप्रकाश अस्पताल से मरीजों का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा।

हॉस्पिटल में महिलाओं और बच्चों के लिए सुपर स्पेशयलिटी सुविधाएं होगी। फिलहाल अभी यह अस्पताल कोविड के लिए डेडिकेटेड होगा। हॉस्पिटल का संचालन निजी संस्था करेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने फीता काटकर लोकार्पण किया। इसके बाद हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर, विधायक पीसी शर्मा व विष्णु खत्री भी थे। स्वास्थ्य आयुक्त आकाश त्रिपाठी ने अस्पताल के निर्माण से संबंधित जानकारी दी।

सीएम चौहान ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का मुकाबला सबने मिलकर किया। इससे अब नियंत्रण पा लिया, लेकिन तीसरी लहर की चुनौती है। दूध का जला छाल भी फूंक-फूंककर पीता है। इसलिए तीसरी लहर से लड़ने के इंतजाम किए जा रहे हैं। शहडोल संभाग में जाकर तैयारियों का जायजा लिया है। अब काटजू अस्पताल का लोकार्पण हो गया है। इंदौर, जबलपुर में भी जाऊंगा और समीक्षा करुंगा। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर को तीव्रता पर नहीं आने देंगे, लेकिन यदि आ जाए तो उसका डटकर मुकाबला करेंगे, ऐसी तैयारियां कर रहे हैं। अस्पताल में बेड बढ़ाए जा रहे हैं। काटजू अस्पताल में पहले बेड की संख्या 20 थी, जिसे बढ़ाकर 200 किया गया है। सीएम ने लोगों से अनुरोध किया कि वे हल्की सर्दी-खांसी या बुखार आने पर तुरंत कोरोना की जांच करवाएं। सैंपल देते रहे। मैं प्रत्येक 15 दिन एक बार टेस्ट करवा रहा हूं। इसमें कोई दिक्कत नहीं है। यदि संक्रमण हुआ तो तुरंत पता चल सकेगा। यदि पॉजीटिव पाए गए तो कॉन्टेक्ट में आने वाले 25 लोगों की जांच करवाई जा रही है। प्रदेश में प्रतिदिन 70 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। सीएम ने लोगों से वैक्सीन लगवाने का अनुरोध किया। साथ ही हमेशा मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की बात भी कहीं। सीएम ने चेताया कि लापरवाही कतई न करें। भले ही संख्या छोटी हो, लेकिन पिछले चार दिन से मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। पहले 33, फिर 38 व 40 और अब 43 मरीज सामने आए हैं। यह ठीक नहीं है। मंत्री चौधरी एवं सारंग ने भी संबोधित किया।

हॉस्पिटल में बेड, सुसज्जित गहन चिकित्सा इकाई, वेंटीलेटर, सक्शन, ऑक्सीजन, दवा, सभी जरूरी उपकरण, जांच की सुविधा एवं विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा इलाज की सुविधा 24X7 उपलब्ध रहेगी। शेष बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है।

अमेरिकन संस्था की मदद से ऑक्सीजन प्लांट
ऑक्सीजन प्लांट्स सरकार एवं अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से स्थापित किए जा रहे हैं। वर्तमान में ऑक्सीजन आपूर्ति हेतु 300 जम्बो सिलेंडर की व्यवस्था की गई है। एक किलो लीटर की क्षमता का लिक्वीड मेडिकल टैंक भी स्थापित है। उक्त डीसीएच का संचालन अधीक्षक, डॉ . कैलाश नाथ काटजू सिविल अस्पताल करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website