कानपुर टेस्ट: डेब्यू टेस्ट में अय्यर की फिफ्टी, टीम इंडिया 200 के पार

कानपुर टेस्ट: डेब्यू टेस्ट में अय्यर की फिफ्टी, टीम इंडिया 200 के पार

कानपुर। कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है। टीम इंडिया ने प्लेइंग-XI में 3 स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाजों को जगह दी है। पहले खेलते हुए IND का स्कोर 72 ओवर तक 4 विकेट के नुकसान पर 215 रन है। श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा क्रीज पर। मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

अय्यर की फिफ्टी
नंबर-5 पर खेलते हुए श्रेयस अय्यर ने 94 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। डेब्यू टेस्ट इंनिंग्स में 50+ का स्कोर बनाने वाले अय्यर भारत के 47वें खिलाड़ी बने। वहीं, अय्यर भारतीय सरजमीं पर टेस्ट इंनिंग्स में 50+ स्कोर बनाने वाले 25वें खिलाड़ी बने। साथ ही टेस्ट डेब्यू की पहली पारी में न्यूजीलैंड के खिलाफ अय्यर 50+ बनाने वाले चौथे भारतीय रहे। उनसे पहले सुरेंदर अमरनाथ (124), कृपाल सिंह (100), देवांग गांधी (75) और बापू नादकर्णी (68) के नाम आते हैं।

जैमीसन के आगे सब फेल
टीम इंडिया का पहला विकेट 7.5वें ओवर में मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा। मयंक (13) रन बनाकर काइल जैमीसन की गेंद पर विकेट के पीछे टॉम ब्लंडेल को अपना कैच दे बैठे। दूसरे विकेट के लिए शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने 133 गेंदों पर 61 रन जोड़े। लंच के ठीक के बाद पहले ही ओवर में जैमीसन ने गिल (52) को क्लीन बोल्ड कर NZ को दूसरी कामयाबी दिलाई। भारत को तीसरा झटका टिम साउदी ने पुजारा (26) को आउट कर पहुंचाया। चौथे विकेट के लिए रहाणे और अय्यर ने 70 गेंदों पर 39 रन जोड़े। अभी ये जोड़ी विकेट पर नजरें जमा ही रही थी कि जैमीसन ने रहाणे (35) को बोल्ड कर दिया।

DRS पर मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठे सके रहाणे
49.1 ओवर की पहली गेंद पर काइल जैमीसन की गेंद पर रहाणे के खिलाफ कीपर कैच की अपील हुई। अंपायर ने भी रहाणे को आउट करार दिया, लेकिन उन्होंने तुरंत बाद DRS लिया। रिव्यू में साफ नजर आया कि गेंद रहाणे के बल्ले पर लगी ही नहीं थी और भारतीय कप्तान को DRS ते चलते जीवनदान मिला। रहाणे का रिव्यू तो सफल रहा, लेकिन अगली ही गेंद पर जैमीसन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। अजिंक्य रहाणे 63 गेंदों पर 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

39 पारियों से शतक का इंतजार
चेतेश्वर पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट शतक 3 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था। इसके बाद 23 टेस्ट मैचों की 39 पारियों में उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 91 रन रहा। इस बीच उन्होंने केवल 11 अर्धशतक बना सके और उनका औसत 28.78 रहा। आज भी वह 88 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website