संगीत रिकॉडिर्ंग के बाद सीनियर सिंगर की आवाज हटाना अनैतिक-अमाल मलिक

संगीत रिकॉडिर्ंग के बाद सीनियर सिंगर की आवाज हटाना अनैतिक-अमाल मलिक

मुंबई : म्यूजिक कंपोजर और गायक अमाल मलिक, जिन्हें अपने हालिया रिलीज म्यूजिक वीडियो ‘तुझे चाहता हूं क्यूं’ के लिए खूब प्यार मिल रहा है, का कहना है कि- वह अपनी आवाज की कास्टिंग और एक गायक की आवाज को हटाने के बारे में बहुत सचेत हैं। किसी गायक की आवाज को रिकॉर्ड करने के बाद कास्ट करना और हटाना उनकी राय में ‘बेहद अनैतिक’ है। हाल के दिनों में सोनू निगम सहित कई गायकों ने इस प्रथा के खिलाफ आवाज उठाई है कि कैसे संगीतकारों ने कई गायकों को से एक ही गाना गवाया और फिर उनकी आवाज को अंतिम रिलीज ट्रैक से हटा दिया।

अमाल ने कहा- “ठीक है, मैं अपनी आवाज की कास्टिंग को लेकर बहुत सचेत हूं। मैं उस हिस्से पर बाद में आऊंगा, लेकिन मुझे कहना होगा कि किसी भी वरिष्ठ गायक की आवाज को रिकॉर्ड करने के बाद हटाना कितना अनैतिक है। मेरा मतलब है, आप सोनू सर या उनके स्तर के किसी वरिष्ठ गायक को 30 साल के अनुभव के साथ क्यों बुलाएंगे और आखिरकार आवाज हटा देंगे। उन्होंने इतने सालों तक अपनी प्रतिभा के लिए विश्वसनीयता अर्जित की है।”

नवीनतम गीत ‘तुझे चाहता हूं क्यूं’ कुणाल वर्मा द्वारा लिखा गया है, जिसे अमाल द्वारा संगीतबद्ध और प्रस्तुत किया गया है।

अमाल, जिन्होंने पहले कुछ सुपरहिट गाने दिए थे जैसे ‘सूरज डूबा है’, ‘मैं हूं हीरो तेरा’, ‘ओ खुदा’, ‘आशिक सरेंडर हुआ’, ‘सब तेरा’ कई अन्य गाने गाए। अमाल ने कहा कि- शुरू में उन्हें गायक बनने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन हमेशा से एक संगीतकार बनना चाहते थे।

उन्होंने कहा- “मुझे हमेशा संगीत लेखन, रचना, गीतकारों के साथ सहयोग करने और रचनात्मक प्रक्रिया से गुजरने में रुचि रही है कि कैसे हम एक रचना को शाश्वत बना सकते हैं। गायन मेरा सपना नहीं था। मैं सिंगर की वॉयस कास्टिंग को लेकर भी सचेत हूं। मुझे पता है कि लोग सोचते हैं कि मैं केवल अरमान और अरिजीत सिंह के साथ काम करना पसंद करता हूं क्योंकि मेरे ज्यादातर हिट गाने उनके साथ हैं। लेकिन मैंने विशाल ददलानी, मीका सिंह, केके, शान और सोनू सर के साथ भी काम किया।”

फिर उन्होंने साझा किया कि ‘तुझे चाहता हूं क्यों’ गाने ने उनकी आवाज की मांग की। उन्होंने यह भी साझा किया कि आने वाले कुछ महीनों में, उनके प्रशंसक उनके संगीत लेबल से आने वाले संगीत वीडियो की एक सीरीज की उम्मीद कर सकते हैं, जहां उन्हें अमाल की आवाज सुनने को मिलेगी।

अमाल ने कहा- “वास्तव में मैं बीच में कोई फिल्मी गीत नहीं कर रहा था, इसलिए मेरे पास कुछ खाली समय था। इसलिए मैंने कई गीतों की रचना की है और जल्द ही, मैं उन्हें एक-एक करके रिलीज करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website