विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर मनीष गोयल को धूम्रपान का पछतावा

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर मनीष गोयल को धूम्रपान का पछतावा

मुंबई, | विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर सोमवार को अभिनेता मनीष गोयल ने स्वीकार किया कि उन्हें धूम्रपान का पछतावा है और लोगों को तंबाकू से दूर रहने के लिए शिक्षित करना जरूरी है। वे कहते हैं “मुझे धूम्रपान का पछतावा है। अब, मुझे लगता है कि धूम्रपान करते समय आप न केवल अपने स्वास्थ्य को बर्बाद कर रहे हैं बल्कि अपने सबसे प्यारे लोगों के जीवन को भी खराब कर रहे हैं और पर्यावरण को भी प्रदूषित कर रहे हैं। तंबाकू किसी भी अन्य लत से ज्यादा लोगों को मारता है और यह समय है कि हम शिक्षित हों लोगों को तंबाकू से दूर रहने के लिए प्रेरित करें। पहली बार में धूम्रपान छोड़ना मुश्किल हो सकता है लेकिन यह असंभव नहीं है।”

मनीष का कहना है कि यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हम आज कोविड-19 से लड़ रहे हैं।

वे कहते हैं “दुनिया कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए लगातार संघर्ष कर रही है। धूम्रपान के माध्यम से तंबाकू का सेवन कोविड से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों को विपत्ति और मौत के बिंदु तक बढ़ाने वाले कारकों में से एक के रूप में उभरा है। ऐसा इसलिए था क्योंकि धूम्रपान कथित तौर पर प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है। मानव शरीर में कोविड -19 वायरस रिसेप्टर्स की अभिव्यक्ति को बढ़ाकर जिसके माध्यम से वायरस वास्तव में शरीर में प्रवेश करता है।”

उनका कहना हैं कि हालांकि, वह मानते हैं कि इसे छोड़ना आसान नहीं है। “मुझे लगता है कि यह बहुत मुश्किल काम है। उन सभी लोगों के लिए जो तंबाकू की लत से छुटकारा पाने में कामयाब रहे हैं, मैं आपको बधाई देता हूं और कई अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण स्थापित करने के लिए धन्यवाद देता हूं जो ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं। “

मनीष वर्तमान में टेलीविजन शो ‘हमारी वाली गुड न्यूज’ में डॉ राघव की भूमिका निभा रहे हैं, और उन्होंने ‘निमकी विधायक’, ‘कहानी घर घर की’ और ‘कसौटी जिंदगी की’ जैसी श्रृंखलाओं में अभिनय किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website