वाराणसी को मिला रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का तोहफा, पीएम बोले-बनारस का मिजाज पहले जैसा ही

वाराणसी को मिला रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का तोहफा, पीएम बोले-बनारस का मिजाज पहले जैसा ही

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को काशी की जनता को संबोधित किया। मोदी 3 महीने बाद जनता से सीधे रूबरू हुए हैं। इससे पहले 17 अप्रैल को उन्होंने बंगाल चुनाव के प्रचार के लिए आसनसोल और गंगारामपुर में फिजिकली रैलियां की थीं। इसके बाद 22 और 23 अप्रैल को भी मोदी का संबोधन होना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से इन कार्यक्रमों को वर्चुअल करना पड़ा था।

इधर काशी में प्रधानमंत्री ने गुरुवार को 1500 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। अपने भाषण में उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की जमकर तारीफ की, तो विपक्ष पर निशाना भी साधा। मोदी ने भारत माता की जय और हर-हर महादेव बोलते हुए अपनी बात शुरू की। उन्होंने काशी के लोगों से भोजपुरी में बात करते हुए कहा, ‘लंबे समय बाद आप सब लोगन से सीधी मुलाकात का अवसर मिलल हो। काशी के सभी लोगन के प्रणाम। हम समस्त लोग के दुख हरे वाले भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण में भी शीश झुकावत अही।’

प्रधानमंत्री के भाषण की खास बातें

  1. योगी सरकार की तारीफ, पिछली सरकारों पर वार
    प्रधानमंत्री ने कहा, ‘बीते कुछ महीने पूरी मानव जाति के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं। कोरोना के बदलते हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया, लेकिन काशी सहित UP ने पूरे सामर्थ्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया।

UP जिसकी आबादी दुनिया के बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा हो उस UP ने जिस तरह कोरोना की सेकेंड वेव को संभाला वह अभूतपूर्व है। वरना UP के लोगों ने वह दौर भी देखा है जब दिमागी बुखार का सामना करने में कितनी मुश्किलें आती थीं। पहले संसाधनों की कमी और इच्छा शक्ति के अभाव में छोटे-छोटे संकट भी विकराल हो जाते थे। यह तो बीते 100 साल में दुनिया में आई सबसे बड़ी महामारी है। इसे रोकने में UP के लोगों का योगदान उल्लेखनीय है।’

  1. वाराणसी में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ने का जिक्र
    मोदी ने कहा, ‘साफ सफाई और स्वास्थ्य से जुड़ा जो इन्फ्रास्ट्रक्चर यहां तैयार हो रहा है, वो कोरोना से लड़ाई में मददगार होगा। आज UP में गांव के स्वास्थ्य केंद्र हों, मेडिकल कालेज हो, एम्स हो हर कहीं काफी सुधार हो रहा है। 4 साल पहले यहां दर्जन भर मेडिकल कॉलेज थे, वो अब 4 गुना हो गए हैं। कई सारे और बन रहे हैं। साढ़े पांच सौ ऑक्सीजन प्लांट बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

आज बनारस में ही 14 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया गया। हर जिले में बच्चों के लिए विशेष ऑक्सीजन और ICU बनाने का बीड़ा UP सरकार ने उठाया है वो सराहनीय है।

कोरोना से लड़ने के लिए भारत सरकार ने 23 हजार करोड़ का पैकेज घोषित किया है। काशी आज पूर्वांचल का बड़ा मेडिकल हब बन रही है। जिन बीमारियों के इलाज के लिए दिल्ली-मुंबई जाना पड़ता था, उनका इलाज आज यहीं मिल रहा है।’

  1. गंगा का जिक्र, हर घर जल पर फोकस
    प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी की मां गंगा की स्वच्छता और शुद्धता हमारी प्राथमिकता है। इसके लिए सड़क, सीवेज, पार्क और घाटों के सुंदरीकरण पर काम हो रहा है। पंचकोसी मार्ग का चौड़ीकरण होने से सभी को सुविधा होगी। गोदौलिया में मल्टीलेवल पार्किंग बनने से काशी के लोगों को लाभ मिलेगा। लहरतारा से चौकाघाट फ्लाइओवर के नीचे भी पार्किंग से लेकर अन्य सुविधाओं का काम जल्द पूरा हो जाएगा। बनारस को शुद्ध जल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। हर घर जल पर तेजी से काम हो रहा है।
  2. गंगा आरती का प्रसारण पूरे शहर में दिखेगा
    प्रधानमंत्री ने कहा कि 700 से ज्यादा जगहों पर एडवांस कैमरा लगाने का काम जारी है। शहर में जगह-जगह बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन और घाटों पर लग रहे इंफॉर्मेशन बॉक्स पर्यटकों की मदद करेंगे। काशी के इतिहास को आकर्षक बनाने वाली सुविधाएं श्रद्धालुओं के काम आ रही हैं। इससे काशी विश्वनाथ की आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। गंगा की सेवा में जुटे नाविक साथियों को भी बेहतर सुविधा दी जा रही है। डीजल नावों को CNG में बदला जा रहा है।
  3. साहित्यकारों, कलाकारों को भी साधा
    मोदी ने कहा कि काशी से विश्वस्तरीय साहित्यकार, संगीतकार और अन्य कलाकारों ने दुनिया में धूम मचाई है। इसके लिए एक आधुनिक मंच आज दिया जा रहा है। यहां वे अपनी कला का प्रदर्शन कर सकेंगे। ऐसे में काशी के विज्ञान के केंद्र के रूप में विकास जरूरी है। योगी सरकार आने के बाद जो प्रयास हो रहे थे, उनमें और तेजी आई है। आज भी मॉडल स्कूल, पॉलिटेक्निक और ITI जैसी सुविधाएं काशी को मिली हैं। ऐसे संस्थान आत्मनिर्भर भारत को और मजबूत करेंगे। इसमें काशी की भूमिका को मजबूत करेंगे।
  4. किसानों को भी नहीं भूले
    मोदी ने अपने भाषण में किसानों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘हमारी खेती से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कृषि आधारित कारोबार से ही भारत आत्मनिर्भर बनेगा। हाल ही में इसके लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। देश में आधुनिक कृषि के लिए एक लाख करोड़ के विशेष फंड का लाभ मंडियों को भी मिलेगा। इससे मंडी आधुनिक बनेंगी।

सरकारी खरीद से जुड़े सिस्टम को आसान बनाना हमारी प्राथमिकता है। धान और गेहूं की रिकॉर्ड सरकारी खरीद इसका सबूत है। हमारा लंगड़ा और दशहरी आम दुनिया में अपनी पहचान बना चुका है। इससे छोटे किसानों को सबसे ज्यादा लाभ होगा।’

PM वाराणसी में करीब 5 घंटे रहेंगे। मोदी 8 महीने पहले देव दिवाली पर काशी आए थे। काशी दौरे को लेकर प्रधानमंत्री ने बुधवार को सोशल मीडिया पर ट्वीट किया था। इसमें रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मदर चाइल्ड हेल्थ विंग जैसी नई सौगात की फोटो साझा की थी। इस दौरे में प्रधानमंत्री तीन जगहों पर करीब 70 मिनट का भाषण देंगे। मोदी के स्‍वागत में BJP कार्यकर्ताओं ने खूब इंतजाम किए हैं। वे जिन रास्‍ते से गुजरेंगे, उन पर गुलाब की पंखुड़‍ियां बिखेरी जाएंगी।

21 IPS की लीडरशिप में 10 हजार जवान मुस्तैद
SPG की सुरक्षा में रहने वाले प्रधानमंत्री मोदी के सुरक्षा घेरे में NSG, ATS के कमांडो और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों की टीम तैनात हैं। इसके अलावा बाहरी सुरक्षा घेरे में सबसे पहले सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के जवान तैनात हैं। इसके बाद 21 IPS के नेतृत्व में 10 हजार से अधिक पुलिस-PAC के जवान हैं। प्रधानमंत्री की आवाजाही के रूट पर रूफ टॉप फोर्स तैनात की गई है। प्रधानमंत्री के सभी कार्यक्रम स्थल नो फ्लाइंग जोन बनाए गए हैं।

22 करोड़ से बनारस से चुनार तक रो-रो वैसल्स का संचालन
पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए रो-रो (रोल ऑन रोल ऑफ पैसेंजर शिफ्ट) वैसल्स सेवा शुरू होगी। रो-रो सर्विस को प्रयागराज तक ले जाने की तैयारी है। फिलहाल दो रो-रो चलेंगे। इनमें से एक का नाम स्वामी विवेकानंद और दूसरे का नाम सैम मानेक शॉ है। एक रो-रो खिड़किया घाट से रामनगर तक जाएगा और दूसरा खिड़किया घाट से चुनार तक जाएगा।

पिछली बार 8 महीने पहले गंगा में की थी मोदी ने नाव की सैर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले 30 नवंबर को वाराणसी आए थे। उन्होंने इस दौरान सिक्स लेन परियोजना का लोकार्पण करने के अलावा गंगा में नाव की सैर की थी। मोदी ने देव दीपावली की भव्यता और सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देखा था। इसके बाद प्रधानमंत्री काशीवासियों से ऑनलाइन मुखातिब होते रहे, लेकिन खुद वाराणसी नहीं आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website