रेस्तरां वसूल सकता है सर्विस चार्ज, एनआरएआई ने किया बचाव

रेस्तरां वसूल सकता है सर्विस चार्ज, एनआरएआई ने किया बचाव

नई दिल्ली: नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने मंगलवार को देश भर के रेस्तरां द्वारा लगाए जा रहे सर्विस चार्ज का बचाव किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के चार्ज लगाने में कोई बुराई नहीं है। रेस्तरां द्वारा लगाए जाने वाले सर्विस चार्ज से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने 2 जून को एनआरएआई के साथ बैठक की थी।

एनआरएआई ने एक बयान में कहा कि रेस्तरां द्वारा सर्विस चार्ज की जानकारी उनके मेन्यू कार्ड पर दी जाती है या फिर परिसर में प्रदर्शित की जाती है। ताकि सेवाओं का लाभ उठाने से पहले ग्राहक इस शुल्क के बारे में अच्छी तरह से अवगत हो।

बयान में आगे कहा गया कि इस शुल्क से अवगत होने के बाद ग्राहक ऑर्डर करने का निर्णय लेते है। यह प्रक्रिया दो पार्टियों के बीच एक समझौते की तरह है। यह अनुचित नहीं है। सरकार को उक्त शुल्क पर जीएसटी का भुगतान भी किया जाता है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने एनआरएआई अध्यक्ष को पत्र लिखा। पत्र में कहा गया है कि रेस्तरां और भोजनालय ग्राहकों से गलत तरीके से सर्विस चार्ज ले रहे हैं। ऐसे किसी भी शुल्क का संग्रह स्वैच्छिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website