देश में कम हुई कोरोना की रफ्तार, दिल्ली आज से हुई अनलॉक

देश में कम हुई कोरोना की रफ्तार, दिल्ली आज से हुई अनलॉक

नई दिल्ली। देश में 61 दिनों के बाद कोरोना वायरस के सबसे कम मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 1,00,636 नये मामले आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर दो करोड़ 89 लाख नौ हजार 975 हो गया। इस दौरान एक लाख 74 हजार 399 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसे मिलाकर देश में अब तक दो करोड़ 71 लाख 59 हजार 180 लोग इस महामारी को मात दे चुके हैं। सक्रिय मामले 76 हजार 190 और कम होकर 14 लाख 01 हजार 609 रह गये हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 2427 मरीज अपनी जान गंवा बैठे और इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर तीन लाख 49 हजार 186 हो ग है।

दिल्ली में अनलॉक के तहत मेट्रो शुरू
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान लोगों से कोविड उपयुक्त व्यवहार करने की सोमवार को अपील की। केजरीवाल ने शनिवार को लॉकडाउन में और छूट देने की घोषणा करते हुए कहा था कि सात जून से दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी तथा बाजार और मॉल सम-विषम आधार पर खुलेंगे। उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, ‘‘आज से दिल्ली में कई गतिविधियाँ फिर से शुरू हो रही हैं। पर कोरोना से बचाव के सभी एहतियात पूरी तरह से बरतें – मास्क पहनें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और हाथ धोते रहें, बिल्कुल ढिलाई नहीं करनी।” मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कोरोना संक्रमण से बच कर भी रहना है और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर भी लाना है।” मॉल, बाजार और मार्केट कॉम्प्लेक्स सुबह दस बजे से रात आठ बजे तक सम-विषम आधार पर खुलेंगे।

मुंबई की सड़कों पर दौड़ेंगी बसें
महाराष्ट्र सरकार की ‘अनलॉक योजना के तीसरे चरण में मुंबई में आज से रेस्तरां, गैर जरूरी सामान वाली दुकानें और सार्वजनिक स्थल खोल दिए जाएंगे लेकिन मॉल, सिनेमाघर और मल्टिप्लेक्स बंद रहेंगे। आम जनता के लिए आज से बस सेवा शुरू हो जाएगी। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट ने इसकी जानकारी दी। यात्रियों की संख्या किसी भी बस में सीटों की संख्या से अधिक नहीं होगी। इस यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

आंध्र प्रदेश सरकार ने 20 जून तक कोविड कर्फ्यू बढ़ाया
आंध्र प्रदेश सरकार ने सोमवार को समूचे राज्य में 20 जून तक कोविड कर्फ्यू बढ़ा दिया। हालांकि कर्फ्यू के समय में दो घंटे की कटौती की गयी है जो 10 जून के बाद दिन में दो बजे से सुबह छह बजे तक लागू रहेगा। कोविड कर्फ्यू सबसे पहले पांच मई को लगाया गया था जिसके 10 जून को खत्म होने की संभावना थी लेकिन महामारी की स्थिति को लेकर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने इसे 10 और दिन बढ़ाने का फैसला किया। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि सभी सरकारी कार्यालयों में 20 जून तक सुबह आठ बजे से दिन में दो बजे तक कामकाज होगा। आंध्र प्रदेश में पिछले दो सप्ताह में कोरोना वायरस के मामलों में कमी उल्लेखनीय कमी आयी है और संक्रमण दर घटकर अब 10 प्रतिशत हो गई है जो मध्य मई में 25 प्रतिशत हो गई थी। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ भी कम हुई है और अधिक संख्या में जनरल तथा आईसीयू बेड खाली हैं। साथ ही ऑक्सीजन की मांग भी 700 टन रोजाना से घटकर अब 400 टन हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website