देश में बीते दिन 7,495 नए कोरोना केस मिले, तेलंगाना के गांव में ओमिक्रॉन का एक केस मिला, 10 दिन का लॉकडाउन लगाया

देश में बीते दिन 7,495 नए कोरोना केस मिले, तेलंगाना के गांव में ओमिक्रॉन का एक केस मिला, 10 दिन का लॉकडाउन लगाया

नई दिल्ली। देश में ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब तक 308 केस मिल चुके हैं। तेलंगाना में ओमिक्रॉन के 38 केस मिले हैं। इस बीच राज्य के एक गांव में सबकी सहमति से 10 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। दरअसल, गडेम नाम के इस गांव में खाड़ी देश से लौटा एक व्यक्ति ओमिक्रॉन संक्रमित मिला। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस गांव से 64 लोगों के सैंपल लिए, जो मरीज के संपर्क में आए थे। फिलहाल संक्रमित की मां कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। उनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है।

रूस में कोविड से मरने वालों की संख्या 6 लाख पार
रूस में कोरोना से मरने वालों की संख्या 6 लाख को पार कर गई है। दुनिया में कोविड से सबसे ज्यादा मौतों के मामले में रूस तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। यहां अब तक 8.13 लाख से अधिक लोगों की जान गई है। 6.18 लाख मौतों के साथ ब्राजील दूसरे नंबर पर है। मालूम हो कि रूस में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के चलते संक्रमण और मौतों की दर काफी बढ़ गई।

झारखंड में कोरोना के 51 मरीज मिले
ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच एक बार फिर से झारखंड में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 51 नए संक्रमित मिले हैं। अकेले रांची में 25 नए पॉजिटिव मिले हैं। 58 दिन बाद इतनी बड़ी संख्या में रांची में कोरोना के केस मिले हैं। अब रांची में एक्टिव मरीजों की संख्या 92 पहुंच गई है। वहीं, झारखंड में यह संख्या 200 हो गई है।

तमिलनाडु में 24 घंटे में ओमिक्रॉन के 33 नए केस आए
तमिलनाडु में ओमिक्रॉन के 33 नए केस मिले हैं। राज्य में अब कुल ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 34 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम. सुब्रमण्यम ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चेन्नई में 26, सलेम में 1, मदुरै में 4 मामले और तिरुवनमलाई में 2 मामले दर्ज किए। इन नए मामलों के साथ ही देश में ओमिक्रॉन के कुल मरीजों की संख्या 308 हो गई है।

अथॉरिटीज ने बताया कि इन ओमिक्रॉन संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को ट्रेस किया जा रहा है। कुछ लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग के नतीजे अभी नहीं आए हैं। माना जा रहा है कि ओमिक्रॉन मरीजों की और बढ़ सकती है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी जे राधाकृष्णन ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। कोविड गाइडलाइन का पालन करते रहना होगा।

बिलासपुर में सरकारी स्कूल के 23 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले
हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर के एक सरकारी स्कूल में 23 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। बिलासपुर राजकीय उच्च पाठशाला देलग में एक साथ इतने बच्चों के संक्रमित होने से हड़कंप मच गया है। सभी संक्रमित बच्चों को आइसोलेशन में रखा गया है। डॉक्टर्स की निगरानी में उनकी जांच चल रही है। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार चौधरी ने स्कूल का दौरा भी किया है।

अजमेर में 7 दिन घर बैठा रहा ओमिक्रॉन पॉजिटिव
राजस्थान के अजमेर में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीज और उसके परिवार ने कई लोगों को खतरे में डाल दिया है। अफ्रीका के घाना से आया युवक की 7 दिन पहले ही कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी थी। वह बीमार हालत में घर में ही बैठा रहा और उसके परिवार वाले स्वास्थ्य विभाग की टीम से उसके बारे जानकारी छिपाते रहे। 7 दिन तक परिवार वाले बाहर आते-जाते रहे और लोगों के संपर्क में रहे।

पश्चिम बंगाल के नदिया में कोविड ब्लास्ट, नवोदय स्कूल के 29 बच्चे पॉजिटिव मिले
पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में एक स्कूल के 29 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिससे यहां हड़कंप मच गया है। स्कूल के बाकी छात्रों और टीचर्स की भी कोरोना जांच कराई जा रही है। माना जा रहा है कि संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है। कल्याणी इलाके में स्थित नवोदय केंद्रीय विद्यालय के सभी संक्रमित बच्चों को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। डॉक्टर्स की एक टीम की निगरानी में इनका इलाज चल रहा है।

देश में बीते दिन 7,495 नए कोरोना केस मिले
देश में बीते 24 घंटे में 7,495 नए कोरोना केस मिले और 434 मरीजों की मौत हुई। इस दौरान 6,960 लोग कोविड को मात देकर रिकवर हुए। देश में फिलहाल 78,291 एक्टिव केस हैं और 3.42 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 4.78 लाख से ज्यादा की मौत हुई है। अगर वैक्सीनेशन की बात करें तो अब तक 1.39 अरब से ज्यादा डोज लग चुके हैं।

पटना में मां से बच्चों को हो गया कोरोना
पटना में बच्चों में संक्रमण के मामले लगातार आ रहे हैं। बुधवार को भी दो बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए। इसमें एक 2 साल और दूसरा 5 साल की मासूम शामिल है। दरअसल, दोनों को उनके परिवार वालों से संक्रमण हुआ है। मां की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उसके बाद कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में दोनों मासूमों की जांच कराई गई। दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

PM मोदी कोरोना पर आज हाई लेवल मीटिंग करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना को लेकर आज हाई लेवल समीक्षा बैठक बुलाई है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और दूसरे कई विभागों के अफसर मौजूद रहेंगे। इस दौरान ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने को लेकर चर्चा होगी। मालूम हो कि ओमिक्रॉन की एंट्री अब उत्तराखंड और हरियाणा में भी हो चुकी है। देशभर में ओमिक्रॉन के कुल केस बढ़कर 308 हो गए हैं।

अमेरिका में कोविड की एंटी वायरल टैबलेट को मंजूरी
यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने फाइजर की पैक्सलोविड कोविड​​​​-19 पिल को मंजूरी दे दी है। यह पिल 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के हाई-रिस्क वाले कोरोना संक्रमितों को दी जा सकती है। पिल को मंजूरी मिलने पर FDA के सेंटर फॉर ड्रग इवैल्युएशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर पैट्रीजिया कैवाजोनी ने कहा कि महामारी से लड़ाई में यह एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार होगा जब कोरोना मरीजों का इलाज पिल के जरिए होगा।
इससे पहले अमेरिकी ड्रग निर्माता कंपनी फाइजर ने कहा था कि उनकी एंटीवायरल कोविड पिल कोरोना के खिलाफ 90% प्रभावी है। इस दवा से हाई रिस्क पेशेंट्स को मौत या अस्पताल में भर्ती होने से बचाया जा सकता है। लैब डेटा के मुताबिक, यह दवा कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट पर भी कारगर साबित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website