गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति को असम राइफल्स के कामकाज की जानकारी देगा गृह मंत्रालय

गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति को असम राइफल्स के कामकाज की जानकारी देगा गृह मंत्रालय

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय (एमएचए) बुधवार को गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति को अर्धसैनिक बल असम राइफल्स के कामकाज के बारे में बताएगा।

राज्यसभा सचिवालय के आधिकारिक संचार के अनुसार, “गृह मंत्रालय की संसदीय समिति असम राइफल के कामकाज पर गृह मंत्रालय के विचारों को सुनेगी।”

पैनल को केंद्रीय गृह सचिव और मंत्रालय के अन्य उच्च अधिकारियों और असम राइफल्स के प्रतिनिधियों द्वारा जरूरी जानकारी दी जाएगी।

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य आनंद शर्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद, 30 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता अब पश्चिम बंगाल के एक अन्य कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी कर रहे हैं। राज्यसभा ने आनंद शर्मा के स्थान पर अभी तक एक सांसद की नियुक्ति नहीं की है। हाउस पैनल में 31 सदस्य (21 लोकसभा से और 10 राज्यसभा से) होते हैं।

असम राइफल्स को उत्तर पूर्व के प्रहरी के तौर पर जाना जाता है। इसमें शामिल जवानों को उत्तर-पूर्वी राज्यों में तैनात किया जाता है, ताकि उत्तर-पूर्व और अन्य ऐसे क्षेत्रों में जहां आवश्यक हो, वहां शांतिपूर्ण स्थिति बनी रहे। अर्धसैनिक बल असम राइफल्स जरूरत पड़ने पर ‘छद्म युद्ध’ और आतंकवाद विरोधी अभियान में भूमिका निभाता है और यह भारत-चीन और भारत-म्यांमार सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

सुरक्षा बल की कमान सेना के लेफ्टिनेंट जनरल के रैंक के एक अधिकारी के पास होती है और असम राइफल्स का महानिदेशालय असम के शिलांग में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website