गूगल और जियो की टीम ने नया स्मार्टफोन ‘जियो फोन नेक्स्ट’ किया डेवलप, 10 सितंबर से होगा उपलब्ध

गूगल और जियो की टीम ने नया स्मार्टफोन ‘जियो फोन नेक्स्ट’ किया डेवलप, 10 सितंबर से होगा उपलब्ध

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम सभा में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में बने नए स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट की घोषणा कर दी है। नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा। एंड्रॉयड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है। मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि नया स्मार्टफोन आम आदमी की जेब के लिहाज से बनाया गया है। यह बेहद किफायती होगा और 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से बिक्री शुरू होगी। अंबानी ने कहा कि देश को 2G मुक्त 5G युक्त बनाना हमारा लक्ष्य है।

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन
भारतीय बाजार के लिए विशेष तौर पर बनाया गया जियोफोन नेक्स्ट पर यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रॉयड अपडेट भी मिलेंगे। फुली फीचर्ड इस स्मार्टफोन को मुकेश अंबानी ने भारत का ही नहीं दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया। हालांकि, अभी इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी कीमत काफी कम रखी जाएगी। जियो-गूगल का एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट गेम चेंजर साबित होगा। यह उन 30 करोड़ लोगों की जिंदगी बदल सकता है जिनके हाथ में अभी भी 2G मोबाइल सेट हैं। तेज स्पीड, बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम और किफायती दाम के दम पर जियो-गूगल का नया स्मार्टफोन रिलायंस जियो से करोड़ों ग्राहक को जोड़ सकता है।

यूजर्स के लिए नई संभावनाएं खुलेंगी
बीते साल ही रिलायंस जियो ने गूगल संग साझेदारी की घोषणा की थी। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नए स्मार्टफोन के बारे में कहा था कि हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए नए किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है। यह भारत के लिए बनाया गया है और यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी और भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखेगी।

5G ईको सिस्टम डेवलप करने पर काम कर रहे
चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G इको सिस्टम विकसित करने के और 5G उपकरणों की एक सीरीज विकसित करने के लिए हम वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। जियो न सिर्फ भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5G युक्त भी कर रहा है। जियो डाटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website