गुलाबी नगर में जमकर बरसे बादल, जयपुर व भरतपुर संभाग में आज भारी वर्षा की चेतावनी

गुलाबी नगर में जमकर बरसे बादल, जयपुर व भरतपुर संभाग में आज भारी वर्षा की चेतावनी

जयपुर। उत्तरी-पूर्वी राजस्थान में जयपुर व भरतपुर संभाग के कई जिलों में मानसून अगले तीन-चार दिन तक मेहरबान रहने वाला है। यहां एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के बनने से भारी बारिश का अनुमान है। इस सिस्टम का असर शनिवार से नजर आने लगा। भरतपुर व जयपुर संभाग में अच्छी बारिश हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज रविवार को भी जयपुर व भरतपुर संभाग के कई जिलों में कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। वज्रपात भी होगा।

राजधानी जयपुर की बात करें तो सात दिनों के बाद एक बार फिर से जयपुर में बारिश का दौर शुरू हुआ। रविवार को सुबह सात बजे से शुरु हुई झमाझम बारिश करीब एक घंटे तक हुई। इससे शहरवासियों के चेहरे खिल उठे। घरों में चाय-पकौड़े बनना शुरू हो गया। लोग अलसुबह ही गाड़ियां उठाकर परिवार के साथ जलमहल, मावठा, सागर और आसपास के पर्यटन स्थलों पर घूमने निकल पड़े।

पिछले 24 घंटों में भरतपुर के कामां में सबसे ज्यादा बारिश
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान भरतपुर, सवाईमाधोपुर, कोटा और दौसा जिलों के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई। इनमें भरतपुर जिले के कामां तहसील में सर्वाधिक बारिश 90 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा कोटा के खातोली में 80 मिमी, सवाईमाधोपुर जिले के बौंली तहसील में 80 मिलीमीटर और दौसा के महवा कस्बे में 75 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

अगले तीन से चार घंटों में इन जिलों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन से चार घंटे में जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, नागौर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, अलवर, करौली, चूरू, उदयपुर, जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कुछ स्थानों पर मेघगर्जन व आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इसी तरह टोंक, जयपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, करौली, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों में कहीं कहीं वज्रपात/आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इस अवधि के दौरान टोंक, सवाई माधोपुर, जयपुर, दौसा, करौली, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों में कहीं कहीं एक या दो तेज बारिश के दौर होने की भी संभावना है।

उत्तरी-पूर्वी राजस्थान में अगले 24 से 48 घंटे बरसेगा मानसून
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले 24 से 48 घंटे के दौरान उत्तरी पूर्वी राजस्थान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के बनने की संभावना है। इस असर से आज रात से ही बारिश में बढ़ोतरी होगी। पूर्वी राजस्थान के भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना अगले तीन-चार दिनों तक बनी रहेगी।

18 व 19 जुलाई को साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम का सबसे ज्यादा असर पूर्वी राजस्थान में रहेगा। इस दौरान कई जगहों पर भारी से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में भी बीकानेर व जोधपुर संभाग के कुछ जगहों पर बारिश होगी। इसके अलावा अगले तीन-चार दिन बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। वहीं, कहीं कहीं वज्रपात होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website