केरल में अगले 24 घंटे में दस्तक देगा मानसून, बिहार-राजस्थान में बदला मौसम

केरल में अगले 24 घंटे में दस्तक देगा मानसून, बिहार-राजस्थान में बदला मौसम

तिरुवनंतपुरम/पटना/जयपुर। दक्षिण-पश्चिम मानसून के तीन जून को केरल पहुंचने की स्थितियां राज्य में बननी शुरू हो गई है। मानसून यहां सामान्य समय से देर से पहुंच रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को बताया कि केरल में स्थानिक बारिश वितरण में वृद्धि हुई है और दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चल रही हैं। वहीं मानसून की वजह से राजस्थान और बिहार में भी मौसम बदल गया है। बिहार, राजस्थान में बादल छाए हुए हैं।
 मौसम विभाग ने यहां बारिश का अनुमान जताया है। वहीं दिल्ली में भी आज हल्की बारिश हो सकती है। वहीं उपग्रह से हासिल तस्वीरों के अनुसार, केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। IMD ने कहा कि केरल में अगले 24 घंटे में बारिश के और बढ़ने से स्थिति के मानसून के अधिक अनुकूल होने का पूर्वानुमान है। केरल में आमतौर पर मानसून एक जून को पहुंचता है।
 IMD ने इससे पहले मानसून के यहां 31 मई या इससे चार दिन अधिक या पहले पहुंचने का अनुमान लगाया था, लेकिन 30 मई को उसने कहा था कि केरल में अभी मानसून आने की स्थिति नहीं बनी है। IMD के अनुसार, मानसून के इस साल सामान्य रहने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website