केदारनाथ में हुई बारिश, गुरुवार और शुक्रवार को कुमाऊं में भारी बारिश की चेतावनी

केदारनाथ में हुई बारिश, गुरुवार और शुक्रवार को कुमाऊं में भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून: उत्तराखंड में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। हालांकि सुबह छह बजे से ही राजधानी देहरादून सहित कई इलाकों में धूप खिल आई। वहीं दोपहर बाद केदारनाथ में मौसम ने करवट ली और बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को पर्वतीय क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना है। जिससे मैदानी इलाकों में पड़ रही गर्मी से भी कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज बुधवार को पर्वतीय क्षेत्रों में गर्जन के साथ तेज बौछारें पड़ने की आशंका है। जबकि, मैदानी इलाकों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चल सकता है। उसके बाद गुरुवार और शुक्रवार को कुमाऊं में भारी बारिश की चेतावनी है और मैदानी इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

वहीं हरिद्वार जिले के नागरिकों को 16 जून से भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 16 से लेकर 19 जून तक जिले में हल्के से मध्यम बादल छाने और बरसात का पूर्वानुमान है। हरिद्वार जिले में अगले चार-पांच दिन हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। वहीं 16 से लेकर 19 जून तक क्रमश: एक मिमी, 12 मिमी, पांच मिमी और दो मिमी बरसात का पूवार्नुमान है।

16 जून को कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने, तीव्र बौछारें पड़ने और आंधी-तूफान आने की संभावना है। 17 जून को कुछ जगहों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। वहीं रुड़की में भी हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। साथ ही 16 जून को 2.8 मिमी, 17 जून को 16.8 मिमी, 18 जून को 5.4 मिमी और 19 जून को 2.2 मिमी बरसात का अनुमान है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना के तकनीकी अधिकारी डा. अरविंद कुमार श्रीवास्तव के अनुसार अगले दो-तीन दिन हल्की से मध्यम बरसात की संभावना को देखते हुए किसान इस अवधि में खेतों में खड़ी फसलों में कीटनाशक रसायनों के छिड़काव से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website