कर्नाटक में मलाली मस्जिद के पास निषेधाज्ञा लागू

कर्नाटक में मलाली मस्जिद के पास निषेधाज्ञा लागू

दक्षिण कन्नड़: दक्षिण कन्नड़ के जिला प्रशासन ने बुधवार को मंगलुरु शहर के पास मलाली मस्जिद के आसपास के इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। मंदिर की संरचना 21 अप्रैल को मस्जिद के जीर्णोद्धार के दौरान मिली थी, जिससे विवाद खड़ा हो गया था। इसके बाद कोर्ट ने मस्जिद प्रबंधन को काम बंद करने का आदेश दिया था।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल के हिंदू कार्यकर्ताओं ने बुधवार (25 मई) को पुजारियों के सामने तंबुला प्रश्न प्रस्तुत करके पारंपरिक तरीके से मस्जिद के बारे में सच्चाई का पता लगाने का फैसला किया है।

तटीय कर्नाटक में, पीढ़ियों के इतिहास के बारे में जानने के लिए पुजारियों से संपर्क करना आम बात है। यह व्यापक रूप से प्रचलित प्रथा है जिस पर लोगों ने विश्वास किया। हिंदू कार्यकर्ता मस्जिद के इतिहास का पता लगाने के लिए अगले कदम के रूप में ‘तंबुला प्रश्न’ के बाद ‘अष्टमंगला प्रश्न’ भी डालेंगे।

अष्टमंगला प्रश्न भी एक पारंपरिक हिंदू ज्योतिष पद्धति है।

मेंगलुरु के आयुक्त एन. शशि कुमार ने मलाली में असैद अदबुल्लाह मदनी मस्जिद के आसपास निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

यदि पुजारी कहते हैं कि मलाली मस्जिद पहले मंदिर था, तो यह मुद्दा विवादास्पद हो सकता है क्योंकि हिंदू कार्यकर्ता कानूनी रूप से आगे बढ़ेंगे और मस्जिद पर अपने अधिकारों का दावा करेंगे।

जानकारों का कहना है कि श्रीरंगपटना के उलट अगर मलाली मस्जिद को लेकर विवाद छिड़ा तो प्रशासन के लिए यह एक चुनौती होगी।

मलाली शहर मंगलुरु के करीब स्थित है, जिसे सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। यहां कोई भी गड़बड़ी तीनों तटीय जिलों को प्रभावित करेगी। यह इलाका भाजपा का गढ़ माना जाता है।

मांड्या जिले की श्रीरंगपटना जामिया मस्जिद को वापस लेने के लिए हिंदू कार्यकर्ताओं ने आंदोलन भी शुरू कर दिया है। उन्होंने जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर ज्ञानवापी मस्जिद की तर्ज पर मस्जिद का सत्यापन कराने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि अगर सरकार जवाब नहीं देती है, तो वे अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे। हिंदू कार्यकर्ता दावा कर रहे हैं कि हनुमान मंदिर को गिराकर मस्जिद बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website