ईंधन की कीमतें में आग: पेट्रोल-डीजल में फिर उछाल

ईंधन की कीमतें में आग: पेट्रोल-डीजल में फिर उछाल

नई दिल्ली। एक दिन पहले नई ऊंचाई पर पहुंचने के बाद मंगलवार को एक बार फिर ईंधन की कीमतों में तेजी आई, जिससे देश भर के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गए। दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत 26 पैसे और 23 पैसे प्रति लीटर बढ़कर क्रमश: 94.49 रुपये और 85.38 रुपये प्रति लीटर हो गई।

इतने दिनों में ईंधन की कीमतों में यह लगातार दूसरी वृद्धि है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें सोमवार को भी 29 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गई थीं।

मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमत शनिवार को पहली बार 100 रुपये के पार हो गई थी, वहीं मंगलवार को ईंधन की कीमत में करीब 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी ने इसे 100.72 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। शहर में डीजल की कीमत भी 24 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 92.69 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है। देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को वृद्धि हुई, लेकिन विभिन्न राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर मात्रा भिन्न थी।

मुंबई अकेला ऐसा शहर नहीं है, जिसने पेट्रोल के 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार करने का अनूठा गौरव हासिल किया है। ठाणे कुछ दिनों पहले इस मुकाम पर पहुंच गया था, जबकि राजस्थान (जयपुर सहित) मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ अन्य शहर, जहां देश में ऑटो ईंधन पर वैट का उच्चतम स्तर है, पहले से ही पिछले कई वर्षों से सामान्य पेट्रोल को 100 रुपये प्रति दिन लीटर से अधिक पर बेच रहे हैं।

जनवरी और फरवरी के महीने में खुदरा दरों में वृद्धि के माध्यम से प्रीमियम पेट्रोल की कीमतें पहले ही शहर और देश के अन्य हिस्सों में 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर चुकी हैं।

मंगलवार की कीमतों में वृद्धि के साथ, ईंधन की कीमतों में अब 17 दिनों की वृद्धि हुई है और 1 मई से 15 दिनों तक अपरिवर्तित बनी हुई है। 17 वृद्धि ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 4.09 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत में 4.66 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें फिर से बढ़कर लगभग 70 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं, ओएमसी को कीमतों में कुछ और समय के लिए संशोधन करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website