दिल्ली के साकेत में शुरू हुआ वार्षिक उद्यान पर्यटन उत्सव

दिल्ली के साकेत में शुरू हुआ वार्षिक उद्यान पर्यटन उत्सव

नई दिल्ली, | दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग और दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी) के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को दक्षिणी दिल्ली के साकेत के पास स्थित गार्डन ऑफ फाइव सेंसेस में वार्षिक उद्यान पर्यटन उत्सव प्रारंभ हुआ। यह वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी जो एक सप्ताह के भीतर समाप्त हो जाती थी, उसे इस वर्ष तीन सप्ताह तक बढ़ा दिया गया है।

यह त्यौहार एक नई थीम – ‘कलर्स ऑफ नेचर’ के साथ मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य पर्यावरण के बारे में जागरुकता पैदा करना और राष्ट्रीय राजधानी के समृद्ध फूलों की खेती को प्रदर्शित करना है।

आयोजन समिति के एक सदस्य ने कहा कि इस साल दिल्ली पर्यटन की आयोजन समिति ने आगंतुकों को पर्याप्त सुरक्षित अवसर देने के लिए त्योहार को तीन सप्ताह तक बढ़ाने का फैसला किया है।

पिछले तीन दशकों से यह राष्ट्रीय राजधानी की सबसे बड़ी वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी है। इसमें कई सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों के बागवानी व फूलों की खेती विभागों की भागीदारी होती है।

सरकारी निकाय जैसे दिल्ली नगर निगम (एमसीडी), उत्तरी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी), दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी), उत्तर रेलवे और कई अन्य एजेंसियां इस आयोजन में भाग लेंगी।

आयोजन समिति के एक अन्य सदस्य ने कहा कि इस प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के पौधे और फूल होंगे जिनमें दहलिया, हैंगिंग बास्केट, कैक्टस, विभिन्न प्रजातियों के बोन्साई पौधे, फूलों के पौधे और ट्रे गार्डन से लेकर वनस्पति फूल तक शामिल होंगे। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

यह महोत्सव आम जनता के लिए सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा। आगंतुकों को साकेत मेट्रो स्टेशन से गार्डन ऑफ फाइव सेंसेस तक ले जाने के लिए दिल्ली टूरिज्म ई-रिक्शा और परिवहन के अन्य साधन प्रदान करेगा।

English Website