महिला क्रिकेट: पूनम का अर्धशतक, भारत ने साउथ अफ्रीका को दिया 249 रनों का लक्ष्य

महिला क्रिकेट: पूनम का अर्धशतक, भारत ने साउथ अफ्रीका को दिया 249 रनों का लक्ष्य

लखनऊ। पूनम राउत (77) के अर्धशतक से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में जारी तीसरे वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के सामने 249 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 248 रन बनाए। भारत की ओर से पूनम ने सबसे अधिक 77 रन बनाए।

इसके अलाव स्मृति मंधाना ने 25, कप्तान मिताली राज ने 36, हरमनप्रीत कौर ने 36 और दीप्ति शर्मा ने नाबाद 36 रनों का योगदान दिया। सुषमा वर्मा 14 रनों पर नाबाद रहीं। अपनी 36 रनों की संक्षिप्त लेकिन उपयोगी पारी के दौरान मिताली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 या उससे अधिक रन बनाने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर और भारत की पहली खिलाड़ी बन गईं। इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्डस एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मिताली से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं।

भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही। जेमिमा रोड्रिग्वेज (0) को उसने शून्य के कुल योग्य पर ही गंवा दिया थी, लेकिन इसके बाद मंधाना और पूनम ने दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकाला।

मंधाना का विकेट 64 के कुल योग पर गिरा। इसी बीच पूनम ने अपना अर्धशतक पूरा किया। पूनम का सीरीज में दूसरा अर्धशतक है। पूनम ने मिताली के साथ तीसरे विकेट के लिए 77 रन जोड़े और वह कप्तान के साथ स्कोर को 150 के करीब ले जाती दिख रही थीं, लेकिन 141 रनों के कुल योग पर कप्तान उनका साथ छोड़ गईं।

मिताली ने 50 गेंदों पर पांच चौके लगाए। पूनम का विकेट 161 के कुल योग पर गिरा। पूनम ने अपनी शानदार पारी के दौरान 108 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए। हरमनप्रीत का विकेट 221 रन के कुल योग पर गिरा। भारत की टी20 कप्तान ने 46 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया।

दीप्ति ने अपनी नाबाद पारी के दौरान 49 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए। द. अफ्रीका की ओर से शबनम इस्माइल ने दो विकेट लिए जबकि मारीजेन काप, टुमी एस. और एनी बाश को एक-एक सफलता मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website