जेकेएनआरसी का 23वां संस्करण शुक्रवार से. 3 दिन में होंगी 12 रेस

जेकेएनआरसी का 23वां संस्करण शुक्रवार से. 3 दिन में होंगी 12 रेस

कोयम्बटूर, | जेके टायर एफएमएससीआई नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप (जेकेएनआरसी) का 23वां संस्करण शुक्रवार से यहां के चेट्टीपलयम के कारी मोटर स्पीडवे में शुरू होगा। इसके साथ लम्बे समय बाद इस सर्किट पर फार्मूला कारों की गुर्राहट सुनने को मिलेगी। आयोजकों ने इस वार्षिक आयोजन के दौरान कोरोना महामारी से निपटने के लिए सख्त प्रोटोकॉल्स रखे हैं। ये प्रोटोकॉल्स इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के होंगे। ऐसा खिलाड़ियों, टीमों, सपोर्ट स्टाफ, आयोजकों और मीडिया की सुविधा को देखते हुए किया गया है।

जेके टायर मोटरस्पोटर्स के प्रमुख संजय शर्मा ने कहा, “हमने देश तथा दुनिया भर में पालन किए जा रहे सभी प्रोटोकॉल्स का अध्ययन किया और फिर खिलाड़ियों, टीमों, सपोर्ट स्टाफ, आयोजकों और मीडिया की सुविधा को देखते हुए इन नियमों का सख्ती से पालन करने का फैसला किया। इस मुश्किल समय में हमें खुशी है कि हम एफएमएससीआई कैलेंडर के एक बहुत ही महत्वपूर्ण इवेंट का आयोजन करा पा रहे हैं। “

जेकेएनआरसी के इस सीजन में दो कटेगरीज में मुकाबले होंगे। पहला जेके फार्मूला एलजीबी 4 के तहत द नेशनल चैम्पियनशिप क्लास होगा। इसमें भारत में बनी सिंगल सीटर रेसिंग कार होगी, जिसका वजन 450 किग्रा होगा और जिसमें 1.3 लीटर का इंजन लगा होगा।

दूसरा, जेके टायर नोवाइस कप होगा, जिसमें रुकी चालक हिस्सा लेंगे। इस कटेगरी में एक तरह दिखने वाले 1300 सीरीज की कारें होंगी लेकिन इन सबका चेसी का डिजाइन और सस्पेंशन जियोमेट्री अलग हो सकता है। इस साल जेके टायर नोवाइस कप में कुल 20 चालक हिस्सा ले रहे हैं जबकि पहली कटेगरी में देश के श्रेष्ठ 26 चालक प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे।

तीन दिनों में कुल 12 रेसें आयोजित की जाएंगी। हर दिन चार रेसें होंगे, जिनमें पहले दिन को क्वालीफाईंग राउंड भी शामिल हैं। इन रेसों के जरिए चालकों की फिटनेस ही नहीं बल्कि उनकी तैयारी और उनके एंड्योरेंस की भी परीक्षा होगी। यह देखना रोचक होगा कि चालकों ने अपनी तकनीकी टीम के साथ किस तरह का संयोजन बनाया है।

जैसा की पहले भी होता रहा है, इस साल भी अहुरा रेसिंग की ओर से ऑल विमेंस टीम भी अपनी क्षमताओं की परीक्षा लेगी।

इस साल जेके टायर एफएमएससीआई नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप में देश के शीर्ष चालकों में से एक-विष्णु प्रसाद, रघुल रंगास्वामी और मीरा इर्डा (एमस्पोर्ट), अश्विन दत्ता और टीएस दिलजीत (डार्क डॉन रेसिंग), चिराग घोरपड़े (मोमेंटम मोटरस्पोर्ट) खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे।

जेके टायर एफएमएससीआई नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप के दौरान जो चहल-पहल रहती है वह हालांकि इस साल मिसिंग होगी क्योंकि कोरोना को लेकर काफी सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए गए प्रमुख कदमों के बीच, आयोजकों ने मुख्य प्रवेश द्वार से लेकर ट्रैक तक सभी जगह के लिए साफ निर्देश जारी किए हैं कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए पिट्स के बीच की दूरी को भी बढ़ाया गया है।

स्थानीय अधिकारी अन्य शहरों और राज्यों के बहुत से आगंतुकों के यहां आने से बचने के लिए खुद ही बहुत सारा काम करेंगे। प्रलेखन और जांच गुरुवार को होगी, इसके बाद दिन के अंत में ड्राइवरों अनिवार्य ब्रीफिंग होगी।

शुक्रवार को आधिकारिक अभ्यास रेसों का आयोजन होगा। इसके तहत प्रत्येक श्रेणी में क्वालीफाइंग राउंड की रेस होगी और फिर शनिवार और रविवार को चार रेसों का आयोजन होगा। हमेशा बड़ी संख्या में स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट पर आकर रेस देखने वाले रेस प्रेमियों की सुविधा के लिए इस इवेंट का रविवार को लाइव स्ट्रीमिंग किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website