खिलाड़ी क्वारंटीन से बाहर निकले, अब सभी की नजरें आस्ट्रेलियन ओपन पर

खिलाड़ी क्वारंटीन से बाहर निकले, अब सभी की नजरें आस्ट्रेलियन ओपन पर

सिडनी, | वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम आस्ट्रेलियन ओपन में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों ने जरुरी क्वारेंटीन अवधि को पूरा कर लिया है और अब सभी की नजरें इस टूर्नामेंट के सफल आयोजन पर बनी हुई हैं। आस्ट्रेलिया ने कोरोना महामारी पर पहले की तुलना में काबू पाया है लेकिन इस टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए यूरोप और उत्तरी अमेरिका से कई खिलाड़ी यहां आए हैं, जहां कोरोना का सर्वाधिक प्रभाव है।

एक तरफ जहां कोरोना काल में आयोजक आस्ट्रेलियन ओपन को करा रहे हैं वहीं सरकार ने इस महामारी के प्रभाव को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आगमन पर रोक लगायी है जिससे कई लोग अपने घर वापस नहीं आ पा रहे हैं।

मोनाश विश्वविद्यालय में खेल के लेक्चरर डॉ. टॉम हेनान ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि आस्ट्रेलियन ओपन के कारण भारी संख्या में लोगों के आस्ट्रेलिया पहुंचने के कारण सरकार और स्थानीय निवासियों का चिंतित होना स्वावाभिक है।

हेनान ने कहा, आस्ट्रेलिया में मेलबोर्न ऐसा शहर है जहां कोरोना का अत्याधिक प्रभाव है, इसलिए सरकार का चिंतित होना स्वावाभिक है। कोरोना का नया स्ट्रेन के कारण मेरे ख्याल से जोखिम बढ़ गया है।

मेलबर्न प्रशासन ने खिलाड़ियों, अधिकारियों और सहायक स्टाफ मिलाकर कुल 1200 लोगों के गत 15 जनवरी को यहां आगमन को देखते हुए कड़े क्वारेंटीन नियम बनाए थे।

14 दिनों के क्वारेंटीन पीरियड के दौरान दो खिलाड़ी सहित कुल नौ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे जिसमें से तीन सदस्य कोरोना के नए स्ट्रेन से ग्रसित थे। कुल 72 खिलाड़ी संक्रमित सदस्यों के संपर्क में अए थे जिन्हें होटल के कमरों में अलग-थलग रखा गया था।

आस्ट्रेलियन ओपन ऐसा पहला टूर्नामेंट नहीं है जिसपर कोरोना का प्रभाव पड़ा है। इससे पहले आस्ट्रेलिया ग्रां प्री और विंबलडन टेनिस ग्रैंड स्लैम रद्द किए गए तथा 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया था।

क्वींसलैंड महामारी विश्वविद्यालय की लिंडा सेलवे ने सिन्हुआ को बताया कि खेल में जोखिम मैदान से ज्यादा तब है जब खिलाड़ी मैदान से बाहर हैं, क्योंकि वह मैदान के बाहर रेस्टोरेंट या कहीं और हो सकते हैं।

सेलवे ने कहा, दर्शकों से भी कोरोना का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि मैदान में विभिन्न इलाकों से लोग मुकाबला देखने आएंगे और मैदान के अंदर शोर करेंगे जिससे वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है।

इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं कराने का खामियाजा काफी महंगा पड़ सकता है। नीलसन स्पोर्ट्स की स्थानीय मीडिया के हवाले से एक रिपोर्ट के मुताबिक आस्ट्रेलियन ओपन से विक्टोरिया राज्य को 2020 में करीब 29.58 करोड़ डॉलर का वित्तीय लाभ हुआ था। विक्टोरिया के प्रीमियर डेनियल एंड्रयूस ने दावा किया कि अगर 2021 में इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं होता है तो राज्य इसकी मेजबानी गंवा सकता है।

खिलाड़ियों के लिए भी इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में खेलने का अवसर है जहां 5.46 करोड़ डॉलर की ईनामी राशि है जो खिलाड़ियों के लिए काफी मायने रखती है।

एकल वर्ग में सात बार की ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता सेरेना विलियम्स ने कहा कि यह थोड़ा विचित्र है लेकिन अच्छा भी है क्योंकि टूर्नामेंट के बाद आप सामान्य जीवन बिताएंगे जैसा हमने पिछले वर्ष यूएस ओपन के बाद बिताया था।

आस्ट्रेलियन ओपन के लिए 70 से ज्यादा खिलाड़ियों को बेहतर तैयारियों और ट्रेनिंग अवसर प्रदान करने के लिए होटल में कठिन नियमों के तहत रखा गया था।

हेनान ने कहा, मेलबोर्न के लिए यह टूर्नामेंट कराना सिर्फ वित्तीय लाभ के लिए ही जरुरी नहीं है बल्कि इसका आयोजन शहर का मनोबल भी बढ़ाएगा जो काफी समय से लॉकडाउन में था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website