स्मार्टफोन पर गेमिंग और एचडी वीडियो कॉलिंग के मामले में एयरटेल सबसे आगे : रिपोर्ट

स्मार्टफोन पर गेमिंग और एचडी वीडियो कॉलिंग के मामले में एयरटेल सबसे आगे : रिपोर्ट

नई दिल्ली, | अगर 1080पी वीडियो स्ट्रीमिंग, रियल-टाइम मोबाइल गेमिंग और एचडी वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाओं की बात करें तो भारत में एयरटेल अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ मोबाइल अनुभव प्रदान कर रहा है। शुक्रवार को एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। एयरटेल ने छह में से चार मेट्रिक्स परीक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन किया और इसने शीर्ष तीन प्रदाताओं में से 56.6 प्रतिशत की उच्चतम उत्कृष्ट सुसंगत गुणवत्ता हासिल की। अन्य ऑपरेटर्स में जियो और वोडाफोन-आइडिया (पहले वोडाफोन) शामिल रहे।

मोबाइल डेटा कंपनी टुटेला की नवीनतम स्टेट ऑफ मोबाइल एक्सपीरियंस रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार प्रदाता एयरटेल ने इसके साथ ही उच्चतम मूल सुसंगत गुणवत्ता यानी कोर कंसिस्टेंट क्वालिटी (वेब ब्राउजिंग, एसडी वीडियो स्ट्रीमिंग या सोशल मीडिया पर फोटो साझा करने की दैनिक गतिविधियां) 83.7 प्रतिशत रही। रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल को सबसे तेज डाउनलोड स्पीड के साथ ही सबसे उत्तरदायी (रिस्पोंसिव) नेटवर्क भी बताया गया है।

टुटेला के उपाध्यक्ष टॉम ल्यूक ने अपने एक बयान में कहा, “भारत के ऑपरेटर अपने परिणामों के साथ लगातार हमें प्रभावित करते हैं। विशेष रूप से छह में से चार मेट्रिक्स के साथ एयरटेल ने प्रभावित किया है, लेकिन साथ ही वोडाफोन-आइडिया और जियो ने भी दो अन्य श्रेणियों में एक मजबूत लड़ाई लड़ी है।”

उन्होंने कहा कि हालांकि 5जी की तैनाती अन्य देशों की तुलना में धीमी हो सकती है। ल्यूक ने कहा, “हम ग्राहकों के लिए देश में 4जी तकनीक का अच्छी तरह से उपयोग करने से प्रभावित हैं और साथ ही हमें विश्वास है कि एक बार 5जी के तैयार होने के बाद उसे भी अच्छे से भुनाया जाएगा।”

रिपोर्ट में सामने आया है कि जियो के नए एलटीई स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण आक्रामक रहा है और इसकी होल्डिंग में काफी वृद्धि हुई है, मगर कुल होल्डिंग्स के मामले में यह तीसरे स्थान पर रहा।

रिपोर्ट में कहा गया है, “अतिरिक्त क्षमता से इसे अपनी औसत गति बढ़ाने और भीड़ के प्रभाव को कम करके डाउनलोड के लिए 5 एमबीपीएस से ऊपर की गति में मदद मिल सकती है।”

वर्ष 2021 के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी इस सप्ताह की शुरूआत में हुई, जिसमें सरकार को कुल 77,814.80 करोड़ रुपये की बोली प्राप्त हुई।

नीलामी में तीन बोलीदाताओं- भारती एयरटेल लिमिटेड, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (आरजेआईएल) ने भाग लिया। रिलायंस जियो इन्फोकॉम अब तक 67,122 करोड़ रुपये में 488.35 एमएचजेड स्पेक्ट्रम के साथ सबसे बड़ी बोलीदाता कंपनी रही है।

रिपोर्ट के लिए टुटेला ने भारत में स्मार्टफोन से ली गई 3.1 करोड़ से अधिक गति और विलंबता परीक्षणों का मूल्यांकन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website