यात्रा और पर्यटन उद्योग केवल 7 प्रतिशत पर चाहता है एसईआईएस प्रोत्साहन

यात्रा और पर्यटन उद्योग केवल 7 प्रतिशत पर चाहता है एसईआईएस प्रोत्साहन

नई दिल्ली : यात्रा और पर्यटन उद्योग ने सरकार से भारत से सेवा निर्यात योजना (एसईआईएस) को 7 प्रतिशत तक बहाल करने का आग्रह किया है, जैसा कि पहले भुगतान किया गया था। यह उस क्षेत्र का समर्थन करने के लिए है जो महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। वाणिज्य मंत्रालय को एक प्रतिनिधित्व में, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आईएटीओ) ने कहा है कि टूर ऑपरेटरों के लिए वित्त वर्ष 20 के लिए एसईआईएस स्क्रिप्स जारी करने का निर्णय एक योग्य कदम है, लेकिन यह निराशाजनक है कि लाभ 7 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है।

आईएटीओ के अध्यक्ष राजीव ने कहा, “पिछले 18 महीनों से, इनबाउंड टूर ऑपरेटरों की आय लगभग शून्य थी, जिनमें से कई ने अपने व्यवसायों को बंद कर दिया था। इसे देखते हुए, एसईआईएस के लाभ की लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी क्योंकि इससे पर्यटन क्षेत्र को इस संकट से उबारने में मदद करने के लिए कुछ वित्तीय सहायता मिलेगी।”

विचार-विमर्श के दौरान, सरकार से एकमुश्त उपाय के रूप में इसे बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने का अनुरोध किया गया था, हालांकि लाभ को कम करने और इसे 5 करोड़ रुपये तक सीमित करने से उद्योग को निराशा हुई है।

5 प्रतिशत की कमी से छोटे और मध्यम टूर ऑपरेटरों पर असर पड़ेगा जबकि 5 करोड़ रुपये की सीमा से बड़े टूर ऑपरेटरों पर बुरा असर पड़ने की संभावना है।

आईएटीओ ने एक बयान में कहा, “पर्यटन ने सरकारी खजाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और एक प्रमुख नियोक्ता भी रहा है। इस तरह की एक विकट स्थिति में, पर्यटन क्षेत्र सरकार से अस्तित्व और पुनरुद्धार के लिए सहायता की तलाश में है।”

एसईआईएस योजना के तहत, चयनित सेवाओं के निर्यातक ड्यूटी क्रेडिट स्क्रिप के रूप में अर्जित शुद्ध विदेशी मुद्रा पर प्रोत्साहन के हकदार थे। इन एसईआईएस स्क्रिपों का उपयोग आयात शुल्क का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है या इसे किसी भी आयातक को बेचकर भुनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website