मुद्रास्फीति से जुड़ी मंदी और शेयर बाजार में गिरावट का सामना कर रहा भारत, धीमी पड़ सकती है विकास की रफ्तार

मुद्रास्फीति से जुड़ी मंदी और शेयर बाजार में गिरावट का सामना कर रहा भारत, धीमी पड़ सकती है विकास की रफ्तार

नई दिल्ली : यूक्रेन में चल रहे युद्ध के कारण भारतीय स्टॉक मार्केट वेटेज और जीडीपी में स्टैगफ्लेशन (मुद्रास्फीति से जुड़ी मंदी) जोखिमों के साथ गिरावट का सामना कर रहा है। स्टैगफ्लेशन धीमी आर्थिक विकास दर और अपेक्षाकृत उच्च बेरोजगारी या आर्थिक ठहराव को दर्शाता है।

क्रेडिट सुइस ने भारत के लिए ओवरवेट से अंडरवेट का संकेत देते हुए सामरिक डाउनग्रेड यानी गिरावट की घोषणा की है। तेल की ऊंची कीमतों ने चालू खाते (करंट अकाउंट) को नुकसान पहुंचाया है, मुद्रास्फीति (महंगाई) के दबावों को जोड़ा है और फेड दरों में बढ़ोतरी के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि हुई है। अगर ब्रेंट क्रूड 120 डॉलर प्रति बैरल पर बना रहता है, तो भारत का चालू खाता जीडीपी के लगभग 3 पीपीपी कमजोर हो जाएगा। बाजार का बड़ा पी/ई प्रीमियम जोखिम को बढ़ाता है।

क्रेडिट सुइस ने कहा है कि इसने चीन और ऑस्ट्रेलिया को मार्केट वेट से ओवरवेट कर दिया है। पश्चिम द्वारा रूस के विदेशी मुद्रा भंडार को फ्रीज करने से पहले, तेल सहित समायोजित भार को कम करने वाली प्रमुख धारणाएं मूल रूप से प्रत्याशित से अधिक समय तक रह सकती हैं।

क्रेडिट सुइस ने कहा, “फेड पहले की अपेक्षा अधिक धीरे-धीरे बढ़ सकता है, लेकिन इस साल के अंत और 2023 के लिए टर्मिनल अंक ज्यादा नहीं बदलेगा। हमें अभी भी लगता है कि बाजार मुद्रास्फीति के दबाव की गहराई को कम करके आंकते हैं।”

क्रेडिट सुइस की भारत की कटौती को अंडरवेट करने के लिए तेल मुख्य चिंता का विषय है। यूक्रेन से पहले भी, तेल की ऊंची कीमतों ने व्यापार संतुलन को गंभीर रूप से प्रभावित किया था, जिससे वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में घाटा 41 अरब डॉलर से घटकर चौथी तिमाही में 61 अरब डॉलर हो गया था।

क्रेडिट सुइस इंडिया के रणनीतिकार नीलकंठ मिश्रा का अनुमान है कि 120 डॉलर प्रति बैरल पर ब्रेंट क्रूड भारत के आयात बिल में 60 अरब डॉलर जोड़ सकता है। गैस, कोयला, खाद्य तेल और उर्वरकों की कीमतों में बढ़ोतरी से 35 अरब डॉलर और जुड़ सकते हैं। कुल मिलाकर चालू खाता जीडीपी के करीब 3 फीसदी तक गिर सकता है।

अगर तेल 120 डॉलर से ऊपर रहता है, तो इसका असर और भी बड़ा होगा।

तेल की ऊंची कीमतों के साथ मुद्रास्फीति यानी महंगाई भी अधिक चिंताजनक हो जाती है। पिछले एक साल में, हेडलाइन मुद्रास्फीति उस स्तर तक बढ़ी है जो 2014 के बाद से नहीं देखी गई है। मिश्रा ने गणना की है कि अगर ब्रेंट एक वर्ष के लिए 120 डॉलर/बीबीएल से ऊपर रहता है, तो यह मुद्रास्फीति में 100 बीपी प्लस जोड़ सकता है और जीडीपी से 2.5-3 पीपी घटा सकता है।

मॉर्गन स्टेनली ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को 50पीपीएस से घटाकर 7.9 प्रतिशत कर दिया है। इसने सीपीआई मुद्रास्फीति के अनुमान को बढ़ाकर 6 प्रतिशत कर दिया है। यह उम्मीद की गई है कि चालू खाता घाटा वित्त वर्ष 2023 में सकल घरेलू उत्पाद के 10-वर्ष के उच्च स्तर के साथ 3 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा।

मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि अर्थव्यवस्था के लिए प्रभाव का प्रमुख चैनल उच्च लागत-मुद्रास्फीति होगा। इसके विश्लेषण में आशंका जताई गई है कि यह सभी आर्थिक एजेंटों, यानी आम नागरिकों, व्यापार और सरकार पर भार डालेगा।

मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव बाहरी जोखिमों को बढ़ा देता है और भारतीय अर्थव्यवस्था को गतिरोध का आवेग प्रदान करता है।

भारत तीन प्रमुख चैनलों से प्रभावित है, जिनमें तेल और अन्य वस्तुओं के लिए उच्च मूल्य, व्यापार और सख्त वित्तीय स्थितियां एवं व्यवसाय/निवेश भावना को प्रभावित करना शामिल है।

मॉर्गन स्टैनली को अब उम्मीद है कि अप्रैल की आरबीआई नीति रिवर्स रेपो दर वृद्धि के साथ नीति सामान्यीकरण की प्रक्रिया को चिह्न्ति करेगी।

मॉर्गन स्टेनली ने कहा, “हम उच्च घाटे और कर्ज के स्तर को देखते हुए विकास को समर्थन देने के लिए राजकोषीय नीति प्रोत्साहन के लिए कम जगह देखते हैं। हम एक मामूली ईंधन कर कटौती और राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम पर एक स्वचालित स्थिरता के रूप में निर्भरता की संभावना देखते हैं।”

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और अमेरिका और यूरोप द्वारा रूस पर लगाए गए दंडात्मक प्रतिबंधों की झड़ी, कमोडिटी की कीमतों में परिणामी स्पाइक के कारण इंडिया इंक को प्रभावित कर सकती है।

यदि इन कीमतों को आगे नहीं बढ़ाया जाता है, तो यह इनपुट लागत में वृद्धि कर सकता है और डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों के मार्जिन को कम कर सकता है।

क्रिसिल ने कहा, “इसके अलावा, व्यापार और बैंकिंग प्रतिबंध प्रभावित क्षेत्र में भारत की निर्यात-आयात गतिविधि को तब तक प्रभावित कर सकते हैं जब तक कि समाधान नहीं मिल जाता।”

दूसरी ओर, स्टील और एल्युमीनियम जैसे कुछ क्षेत्रों को बढ़ती कीमतों से फायदा हो सकता है।

रूसी आक्रमण शुरू होने से पहले ब्रेंट क्रूड की कीमत 97 डॉलर प्रति बैरल से अब आसमान छूने लगी है। खुदरा ईंधन की कीमतों में वृद्धि के बिना, तेल विपणन कंपनियां पहले से ही घाटे में चल रही हैं।

इसका प्रभाव रसायन और पेंट जैसे क्षेत्रों पर भी पड़ रहा है, जो अपने प्राथमिक फीडस्टॉक के रूप में कच्चे तेल से जुड़े डेरिवेटिव का उपयोग करते हैं। क्रिसिल ने कहा कि इन क्षेत्रों में कुछ मार्जिन निचोड़ देखा जा सकता है, जो अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में अच्छी तरह से बढ़ सकता है, क्योंकि पहले कम कीमतों पर खरीदे गए इन्वेंट्री खत्म हो गए हैं।

इसके अलावा यह भी कहा गया है कि अन्य वस्तुओं में भी आगे लागत मुद्रास्फीति दिखाई देगी। स्टील और एल्युमीनियम (रूस वैश्विक प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादन में 6 प्रतिशत का योगदान देता है) की कीमतें, जो हाल के दिनों में अपने पहले से ही उच्च स्तर से बढ़ी थीं, में ऊपर की ओर झुकाव होगा।

हालांकि इससे घरेलू प्राथमिक इस्पात निर्माताओं और एल्युमीनियम स्मेल्टरों को लाभ होगा, क्योंकि उनकी प्राप्तियों में वृद्धि होगी और यह निर्माण, रियल एस्टेट और ऑटोमोबाइल क्षेत्रों के लिए नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

प्राकृतिक गैस की हाजिर कीमतों में, जो कच्चे तेल से भी जुड़ी हुई हैं, वृद्धि जारी रह सकती है, लेकिन इसका डाउनस्ट्रीम सेक्टर पर उतना असर नहीं पड़ेगा।

इसका यूरिया निर्माता पर भी असर पड़ने की संभावना है और अगर युद्ध जारी रहता है, तो यूरिया की घरेलू उपलब्धता कृषि क्षेत्र के लिए परेशानी का सबब बन सकती है, क्योंकि आवश्यकता का 8 प्रतिशत रूस और यूक्रेन से आयात किया जाता है। इसी तरह, सिटी गैस ऑपरेटरों के पास प्रतिस्पर्धी ईंधन बनाम अनुकूल लागत अर्थशास्त्र है, जो उन्हें कम से कम एक हद तक गैस की कीमत मुद्रास्फीति को नीचे की ओर ले जाने की अनुमति दे सकता है।

व्यापार और बैंकिंग से जुड़े प्रतिबंध कच्चे सूरजमुखी तेल और कच्चे हीरे जैसे प्रमुख कच्चे माल की सोसिर्ंग करने वाले क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकते हैं। भारत के खाद्य तेल की खपत का लगभग 10 प्रतिशत सूरजमुखी आधारित है, जिसमें से 90 प्रतिशत रूस और यूक्रेन से आयात किया जाता है।

एक विस्तारित युद्ध घरेलू तेल मिलों से जुड़ी आपूर्ति को बाधित कर सकता है, जो आमतौर पर 30-45 दिनों तक का एक स्टॉक रखते हैं और उनके लिए कम समय में अपनी सोसिर्ंग को बदलने के लिए सीमित विकल्प होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website