भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जून तिमाही में बिक्री 34 मिलियन यूनिट तक पहुंची : आईडीसी

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जून तिमाही में बिक्री 34 मिलियन यूनिट तक पहुंची : आईडीसी

नई दिल्ली, | भारत के स्मार्टफोन बाजार ने अप्रैल-जून तिमाही में दूसरी लहर के बीच कम नोट पर शुरूआत की, लेकिन अंत में जल्दी से सुधार आया और इसकी बिक्री 86 प्रतिशत साल-दर-साल की वृद्धि 34 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई। मंगलवार को आईडीसी की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

ऑनलाइन चैनल के त्वरित विकास के परिणामस्वरूप 113 प्रतिशत की भारी वृद्धि के साथ 51 प्रतिशत की रिकॉर्ड हिस्सेदारी हुई है।

दूसरी तरफ, आईडीसी के ‘त्रैमासिक मोबाइल फोन ट्रैकर’ के अनुसार, मई और मध्य जून के दौरान कई क्षेत्रों में सप्ताहांत के कर्फ्यू और आंशिक रूप से खुले बाजारों (ऑड ओब्लिक ईवन योजनाओं के साथ) से ऑफलाइन चैनल प्रभावित हुआ है।

आईडीसी इंडिया के अनुसंधान निदेशक (क्लाइंट डिवाइसेस एंड आईपीडीएस)नवकेंद्र सिंह ने कहा,जबकि 2021 में एकल अंकों की वृद्धि देखने की उम्मीद है, 2एच21 में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में गिरावट की संभावना है। कम मांग के साथ, तीसरी लहर के आसपास अनिश्चितता, लगातार आपूर्ति की कमी, और बढ़ती मुद्रास्फीति दरों के साथ-साथ बढ़ती घटती रहती हैं।

सिंह ने कहा,फिर भी 2022 में एक रिबाउंड कम-मध्य मूल्य खंडों में अपग्रेडर्स के साथ संभव होगा। 5जी डिवाइस की आपूर्ति-आधारित, आने वाले महीनों में अपेक्षित नई पेशकशों के साथ फीचर फोन माइग्रेशन (रिलायंस जियो द्वारा घोषित) और बेहतर आपूर्ति के साथ बाजार रहेगा।

मीडियाटेक-आधारित स्मार्टफोन ने उप 200 डॉलर सेगमेंट में 64 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ नेतृत्व करना जारी रखा, जबकि क्वालकॉम यूएस 200-500 डॉलर सेगमेंट में 71 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ हावी रहा है।

शाओमी ने 84 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि के साथ नेतृत्व किया। शाओमी ने ऑनलाइन चैनलों में अपने शिपमेंट के लगभग 70 प्रतिशत के साथ 40 प्रतिशत ऑनलाइन बाजार हिस्सेदारी किया है।

सैमसंग दूसरे स्थान पर था, शीर्ष 10 विक्रेताओं में सबसे कम सालाना वृद्धि दर दूसरी तिमाही में 15 प्रतिशत दर्ज की गई।

वीवो 57 फीसदी सालाना ग्रोथ के साथ तीसरे स्थान पर रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि रियलमी ने 175 फीसदी सालाना की शिपमेंट ग्रोथ के साथ चौथे स्थान के लिए ओप्पो को पीछे छोड़ दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website