नियमित आय बढ़ाने की पेशकश करने के लिए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ पेंशन योजना

नियमित आय बढ़ाने की पेशकश करने के लिए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ पेंशन योजना

मुंबई, | आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने अपने ‘गारंटिड पेंशन प्लान’ के दो प्रकारों को मिलाकर एक सेवानिवृत्ति समाधान पेश किया है, जो निवेश पर गारंटीड रिटर्न देगा।

यह समाधान ग्राहकों को बढ़ती नियमित आय प्रदान करता है जो पांच साल के बाद दोगुनी और 11वें वर्ष के बाद तीन गुना हो जाती है। इससे ग्राहकों को जीवन यापन की बढ़ती लागत के खिलाफ सुरक्षा मिलती है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के मुख्य वितरण अधिकारी अमित पलटा ने कहा, “यह जरूरी है कि ग्राहक अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाएं और ‘गारंटीकृत पेंशन योजना’ द्वारा पेश किया गया समाधान ग्राहकों को नियमित आय में वृद्धि करने और वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर सेवानिवृत्त लोगों का नेतृत्व करने में जिंदगी को सक्षम बनाता है।”

महामारी ने ग्राहकों को वित्तीय नियोजन के महत्व की सराहना की है और यह विशेष रूप से सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन के लिए है। कंपनी द्वारा पेश किए गए ग्राहक-केंद्रित सेवानिवृत्ति या वार्षिकी उत्पादों ने इसे वित्त वर्ष 2021 में वार्षिकी व्यवसाय खंड को 120 प्रतिशत तक बढ़ाने में सक्षम बनाया है।

वार्षिकी उत्पाद ग्राहकों को उनकी सेवानिवृत्ति की योजना बनाने में सक्षम बनाते हैं और दो प्रकारों में उपलब्ध हैं अर्थात तत्काल और आस्थगित वार्षिकी।

तत्काल वार्षिकी विकल्प ग्राहकों को एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करके तुरंत नियमित आय प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। दूसरी ओर, आस्थगित वार्षिकी विकल्प ग्राहकों को भविष्य में आय प्राप्त शुरू करने की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए उनकी सेवानिवृत्ति के करीब आने पर ग्राहकों के पास अधिकतम 10 वर्षों की अवधि के लिए आय की शुरूआत को स्थगित करने का विकल्प होता है। जितना लंबा समय होगा, आमदनी उतनी ही ज्यादा होगी।

आईसीआईसीआई प्रू गारंटीड पेंशन प्लान, कंपनी का प्रमुख वार्षिकी उत्पाद है और 76 वर्ष की आयु या 80 वर्ष की आयु से खरीद मूल्य की प्रारंभिक वापसी जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें जैसे मौत पर खरीद की वापसी या निदान होने पर विशिष्ट गंभीर बीमारी या दुर्घटना के कारण स्थायी विकलांगता भी शामिल हैं।

English Website