जोहो ने भारतीय स्टार्टअप जेनरोबॉटिक्स में किया निवेश

जोहो ने भारतीय स्टार्टअप जेनरोबॉटिक्स में किया निवेश

बेंगलुरु: प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी जोहो कॉरपोरेशन ने बुधवार को बताया कि उसने रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित सॉल्यूशन प्रदान करने वाले स्टार्टअप जेनरोबॉटिक्स में 20 करोड़ रुपये का निदेश किया है। जेनरोबॉटिक्स ‘बैंडीक्यूट’ के नाम से रोबोट बनाता है। इसे साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था। यह दुनिया का पहला रोबोटिक स्कैवेंजर यानी सफाईकर्मी है, जो जोखिम भरी परिस्थितियों में सफाई का काम करता है।

यह रोबोक्यूट सीवर मेनहोल, सीवर के अंदर, स्टॉर्म वाटर मेनहोल और संयंत्रों में ऑयली वाटर सीवर तथा स्टॉर्म वाटर सीवर की सफाई करने में मदद करता है।

चेन्नई स्थित कंपनी जोहो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह संस्थापक श्रीधर वेंबु ने बताया कि इस निवेश के माध्यम से जेनरोबॉटिक्स को सफाईकर्मियों तथा तेल एवं गैस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सुरक्षा तथा सम्मान प्रदान करने के अपने अभियान में मदद मिलेगी।

देश के 14 राज्यों में कई तेल शोधक संयंत्रों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, शहरों और आवासीय कॉलोनियों में बैंडीक्यूट रोबोट इस्तेमाल किये जा रहे हैं। इससे मेनहोल में इंसानों के जाने की जरूरत नहीं रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website