यूपी में 8 प्रतिशत मुसलमानों ने भाजपा को वोट दिया : सर्वे

यूपी में 8 प्रतिशत मुसलमानों ने भाजपा को वोट दिया : सर्वे

लखनऊ : धारणा तो यही है कि मुस्लिम भाजपा के खिलाफ मतदान करते हैं, लेकिन एक सर्वे के मुताबिक भाजपा उत्तरप्रदेश में कम से कम आठ प्रतिशत मुस्लिम वोट हासिल करने में सफल रही है। सीएसडीएस-लोकनीति अपने सर्वेक्षण के साथ सामने आई है कि 20 प्रतिशत मुस्लिम वोटों में से समाजवादी पार्टी को लगभग 79 प्रतिशत वोट मिले और कम से कम आठ प्रतिशत वोट भाजपा को मिले, जो 2017 की तुलना में एक प्रतिशत की वृद्धि है।

सर्वेक्षण इंगित करता है कि समुदाय भाजपा का समर्थन करने के लिए तैयार है, लेकिन संकेत दिया है कि यह दोनों तरफ के सहयोग से होगा और भाजपा को अपने हाव-भाव में बदलाव करना चाहिए।

मुस्लिम वोटों का भाजपा की ओर इस बदलाव का मुख्य कारण यह है कि उत्तर प्रदेश में पिछले पांच वर्षों के दौरान विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से मुसलमानों को उतना ही लाभ हुआ है, जितना कि हिंदुओं को।

सच्चर कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया था, “समुदाय की हालत दलितों से भी बदतर है।”

अमेरिका स्थित प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा ‘धर्म, जाति, राष्ट्रवाद और भारत में ²ष्टिकोण’ के एक सर्वेक्षण के अनुसार, 2019 के लोकसभा चुनावों में लगभग 20 प्रतिशत मुसलमानों ने भारतीय जनता पार्टी को वोट दिया।

सर्वेक्षण में कहा गया, “पांच में से एक मुस्लिम ने भाजपा को वोट दिया।”

2019 के सीएसडीएस-लोकनीति सर्वेक्षण ने भाजपा को 14 प्रतिशत समर्थन का संकेत दिया था। जब सीएसडीएस ने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले समुदाय से सवाल किया कि क्या वह मोदी सरकार को एक और कार्यकाल के लिए समर्थन करेंगे, तो 26 प्रतिशत ने ‘हां’ में जवाब दिया। जबकि 31 प्रतिशत हिंदू उत्तरदाताओं ने कहा था कि मोदी सरकार को दूसरा कार्यकाल नहीं मिलना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website