सऊदी अरामको ने 12.4 अरब डॉलर की शेयर बिक्री प्रकिया पूरी करने की घोषणा की

सऊदी अरामको ने 12.4 अरब डॉलर की शेयर बिक्री प्रकिया पूरी करने की घोषणा की

रियाद। सऊदी अरामको ने अपनी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन में एक अंतरराष्ट्रीय निवेशक संघ को 12.4 अरब डॉलर की बिक्री पूरी करने की घोषणा की है। सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने शनिवार को बताया कि कंसोर्टियम में उत्तरी अमेरिका, एशिया और मध्य पूर्व के निवेशकों का एक व्यापक क्रॉस-सेक्शन शामिल है, जिसमें उन्होंने अरामको ऑयल पाइपलाइन्स कंपनी में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एसपीए के हवाले से कहा कि लेन-देन के हिस्से के रूप में, पहली बार अप्रैल 2021 में घोषणा की गई। अरामको और उसकी सहायक ने तेल की दिग्गज कंपनी के स्थिर कच्चे तेल पाइपलाइन नेटवर्क के लिए 25 साल के लीजबैक समझौते में प्रवेश किया है। अरामको ऑयल पाइपलाइन्स कंपनी को स्थिर कच्चे तेल प्रवाह के लिए अरामको द्वारा देय टैरिफ प्राप्त होगा, जो न्यूनतम मात्रा प्रतिबद्धताओं द्वारा समर्थित होगा।

अरामको की सहायक कंपनी में 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी बनी हुई है और इसके स्थिर कच्चे तेल पाइपलाइन नेटवर्क का पूर्ण स्वामित्व और परिचालन नियंत्रण बरकरार है। लेन-देन अरामको के वास्तविक कच्चे तेल उत्पादन की मात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाता है, जो कि किंगडम द्वारा किए गए उत्पादन निर्णयों के अधीन हैं।

अरामको के अध्यक्ष और सीईओ इंग्लैंड, अमीन एच. नासिर ने शनिवार को एक बयान में कहा, निवेशकों ने हमारी कंपनी में जो दिलचस्पी दिखाई है, वह हमारे संचालन और हमारे व्यापार के लिए दीर्घकालिक ²ष्टिकोण में मजबूत विश्वास को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी उद्योग की अग्रणी क्षमताओं को भुनाने और सऊदी अरब में सही प्रकार के निवेश को आकर्षित करने के अवसरों का पता लगाना जारी रखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website