संजीव गुप्ता के ब्रिटेन एम्पायर की फायनेंसिंग संदेहास्पद है

संजीव गुप्ता के ब्रिटेन एम्पायर की फायनेंसिंग संदेहास्पद है

लंदन,| भारतीय मूल के ब्रिटिश अरबपति संजीव गुप्ता ब्रिटेन में एक और विवाद में घिर गए हैं। उनके स्वामित्व वाली स्टील फर्म को लेकर सरकारी अधिकारियों को आशंका है उनके इस साम्राज्य के लिए की गई फायनेंसिंग में कुछ पेचीदगी है। डेली मेल ने समाचार पत्र में लिखा कि ब्रिटेन की स्टील इंडस्ट्री में हजारों नौकरियां खतरे में हैं क्योंकि गुप्ता की जीएफजी अलायंस ढहने की कगार पर है। यह एक खास बैंक है, जिसका नाम ग्रीनसिल कैपिटल है और पूर्व राष्ट्रपति डेबिड कैमरॉन इसके सलाहकार हैं। जीईजी कंपनियों का एक संग्रह है, जिसमें लिबर्टी स्टील भी शामिल है और इसकी 11 साइटों पर 3,000 कर्मचारी काम करते हैं। यह कंपनी ब्रिटेन की तीसरी सबसे बड़ी इस्पात निर्माता कंपनी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि समूह ने व्यापार विभाग (बीईआईएस) के अधिकारियों के साथ बातचीत की है ताकि गुप्ता पर यह बताने के लिए दबाव डाला जा सके कि इससे ग्रीनसिल पर क्या प्रभाव पड़ेगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जीएफजी अलायंस की अपारदर्शी अकाउंटिंग और जटिल संरचना के कारण उसकी लंबे समय से आलोचना की जाती रही है।

स्टील यूनियन कम्युनिटी के एक प्रवक्ता ने कहा है, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये रिपोर्ट चिंताजनक है और हम हमारे सदस्यों की ओर से कंपनी को जवाब देने के लिए दबाव डाल रहे हैं।”

बता दें कि इस हफ्ते ग्रीन्सिल तब ही संकट में आ गया था जब इसके कई प्रमुख भाग गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website